scriptनौसेना प्रमुख सहित 21 लोग कोरोना पॉजिटिव, पीएम की कांफ्रेंस छोड़ दिल्ली रवाना | navy chief admiral R hari kumar corona positive bhopal visit | Patrika News

नौसेना प्रमुख सहित 21 लोग कोरोना पॉजिटिव, पीएम की कांफ्रेंस छोड़ दिल्ली रवाना

locationभोपालPublished: Apr 01, 2023 02:39:29 pm

Submitted by:

Manish Gite

तीन दिवसीय कंबाइंड कमांडर्स कांफ्रेंस में शामिल थे नौसेना के प्रमुख…। पीएम मोदी के साथ करने वाले थे अहम मीटिंग…।

navy.png

भोपाल। तीन दिवसीय कंबाइंड कमांडर्स कांफ्रेंस में शामिल नौसेना के प्रमुख एडमिरल आर हरिकुमार कमांडर्स कांफ्रेंस छोड़कर दिल्ली रवाना हो गए हैं। वे कोरोना पाजिटिव पाए गए हैं। भोपाल आने से पहले उन्होंने कोरोना टेस्ट कराया था। उनकी रिपोर्ट पाजिटिव आते ही विशेष विमान से वे दिल्ला रवाना हो गए हैं।

गौरतलब है कि इस कंबाइंड कमांडर्स कांफ्रेंस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, देश के सीडीएस और तीनों सेना के प्रमुख शामिल हैं। थोड़ी देर बाद ही प्रधानमंत्री तीनों सेना के प्रमुखों के साथ मीटिंग करने वाले थे।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राजधानी भोपाल में चल रही कंबाइंड कमांडर्स कांफ्रेंस को बीच में ही छोड़कर नौसेना के प्रमुख एडमिरल आर हरिकुमार वापस दिल्ली रवाना हो गए हैं। भोपाल आने से पहले उन्होंने कोविड टेस्ट कराया था। कोरोना पाजिटिव रिपोर्ट आते ही वे कांफ्रेंस को बीच में ही छोड़कर दिल्ली रवाना हो गए हैं। उन्होंने अपने संपर्क में आने वाले सभी लोगों से कोरोना जांच कराने की अपील की है।

जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी के आने से पहले इस कांफ्रेंस और उनकी सुरक्षा से जुड़े करीब 1300 कर्मचारियों और अधिकारियों का कोरोना टेस्ट हुआ था। इनमें डाक्टर और कई सुरक्षाकर्मी भी शामिल हैं। इनमें से अब तक 22 की रिपोर्ट पाजिटिव आई है। हालांकि इन्हें ड्यूटी से पहले ही हटा दिया गया था। वहीं किसी भी व्यक्ति में गंभीर लक्षण नहीं हैं।

तीनों सेना को मिलाकर बनाना है थिएटर कमांड

प्रधानमंत्री इस कांफ्रेंस में सेना के प्रमुखों से थिएटर कमांड बनाए जाने पर चर्चा कर रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक तीनों सेना को मिलाकर थिएटर कमांड बनाई जाएगी। जिससे भारत की सेना की ताकत बढ़ जाएगी। थिएटर कमांड की जरूरत करगिल युद्ध के बाद से होने लगी थी। पूर्व सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने इसका सुझाव दिया था। सीडीएस की भी जिम्मेदारी होती है कि वे थिएटर कमांड बनाए। पूर्व सीडीएस जनरल बिपिन रावत खुद इसे बनाने वाले थे, लेकिन उनका निधन हेलीकाप्टर क्रैश में हो गया था। सेना के इस बड़े आयोजन को आम जनता और मीडिया से दूर रखा गया है। इसलिए किसी को भी कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जा रही है।

कांफ्रेंस में तय किया जाएगा कि तीनों सेना को मिलाकर एक थिएटर कमांड बनाई जाए। जिससे भारतीय सेना को लड़ाई के दौरान कॉर्डिनेशन करने में आसानी हो। तीनों सेना की डिफ्रेंट प्रकृति होने के कारण सामंजस्य नहीं होने की स्थिति में नुकसान हो सकता है, इसलिए इस अहम बैठक में थिएटर कमांड का प्रस्ताव तय हो जाएगा। इसके बाद इसे केंद्रीय कैबिनेट में रखा जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो