script

बड़ा खुलासा : भारतीय टीम के कप्तान को लेकर आज की सबसे बड़ी खबर!

locationभोपालPublished: Jan 04, 2018 06:14:39 pm

Submitted by:

Manish Gite

सीधे हाथ के बल्लेबाज और गेंदबाज इस खिलाड़ी को आज भी क्रिकेट प्रेमी याद करते हैं। विंचेस्टर स्कूल के इस छात्र ने स्कूल टीम में भी कप्तानी करके …

Mansoor Ali Khan Pataudi
भोपाल। सीधे हाथ के बल्लेबाज और गेंदबाज इस खिलाड़ी को आज भी क्रिकेट प्रेमी याद करते हैं। विंचेस्टर स्कूल के इस छात्र ने स्कूल टीम में भी कप्तानी करके सभी को हैरत में डाल दिया था। 16 साल की उम्र में भी ऑक्सफोर्ड के लिए खेलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर थे। 20 साल की उम्र में ही यह शख्स भारतीय क्रिकेट टीम में आ गया था और 21 साल की सबसे कम उम्र में भारतीय क्रिकेट टीम का कप्तान बन गया। एक कार दुर्घटना में कांच का टुकड़ा उनकी आंख में घुस गया, तो उनकी एक आंख हमेशा के लिए खराब हो गई थी। इसके बावजूद 6 महीने बाद ही वे दौबारा क्रिकेट की दुनिया में लौट आए।

कार एक्सीडेंट में एक आंख गंवाकर भी खेले 46 मैच
पत्थर की आंख लगने की बावजूद वे एक आंख से दुनिया देखते रहे। एक आंख से 46 इंटरनेशनल मैच खेले, जिनमें से 40 टेस्ट मैचों में कप्तानी की। लेकिन वे मरणोपरांत अपनी दूसरी आंख दान कर गए। यह उनकी आखिरी इच्छा थी, जो उनके परिवार के सदस्यों ने पूरी भी की। इस शख्स का जन्म भोपाल में हुआ था।
mp.patrika.com जाने माने क्रिकेटर नवाब मंसूर अली खान पटौदी के जन्म दिवस 5 जनवरी के मौके पर उनसे जुड़े दिलचस्प किस्से बता रहा है….।

Mansoor Ali Khan Pataudi
अक्सर रहते थे सुर्खियों में
टाइगर पटौदी का जन्म 5 जनवरी 1941 को भोपाल में 5 जनवरी को हुआ था। 11 साल की उम्र में ही उनके पिता नवाब इफ्तियार अली खान पटौदी का निधन हो गया था। पिता की मृत्यु के बाद मंसूर अली खान नवाब पटौदी के नाम से जाने गए। लेकिन वे अपने क्रिकेट खेलने के अंदाज और जानी-मानी फिल्म अभिनेत्री शर्मिला टैगोर से प्रेम प्रसंग के कारण चर्चाओं में रहते थे। इसके बाद नवाब खानदान की प्रापर्टी को लेकर भी वे अक्सर चर्चाओं में रहे। भोपाल में जन्मे पटौदी 9वें नवाब बने थे। वे कई महलों के मालिक रहे। अब उनके इंतकाल के बाद उनकी पत्नी शर्मिला टैगोर, बेटे सैफ अली खान , सबा अली और सोहा अली प्रापर्टी संभालते हैं। एक अनुमान के मुताबिक पटौदी खानदान की प्रापर्टी 5 हजार करोड़ से भी अधिक की है। इनकी गुरुग्राम, पटौदी और भोपाल में काफी प्रापर्टी है।
Mansoor Ali Khan Pataudi
नाना से मिली भोपाल की नवाबी
नवाब पटौदी के पिता इफ्तियार अली खान पटौदी हरियाणा के नवाब थे, लेकिन भोपाल की नवाबी उन्हें नाना के कारण प्राप्त हुई। उनके नाना हमीदुल्ला खान भोपाल के अंतिम नवाब थे। आजादी के बाद उनकी मां साजिदा सुल्तान नवाब बनीं और बाद में मंसूर अली खान ने नाना की विरासत संभाली। उनके नाना हमीदुल्ला खान की तीन बेटियां थीं।
Mansoor Ali Khan Pataudi

ट्रेंडिंग वीडियो