scriptहार्डकोर नक्सली देवजी को सौंपी तीन राज्यों में ऑपरेशन की कमान, सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट पर | naxal movement in mp | Patrika News

हार्डकोर नक्सली देवजी को सौंपी तीन राज्यों में ऑपरेशन की कमान, सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट पर

locationभोपालPublished: May 22, 2022 09:44:18 pm

Submitted by:

manish kushwah

-पिछले साल नवंबर में चीफ कमांडर दीपक उर्फ मिलिंद हुआ था महाराष्ट्र पुलिस की गोलियों का शिकार

हार्डकोर नक्सली देवजी को सौंपी तीन राज्यों में ऑपरेशन की कमान, सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट पर

हार्डकोर नक्सली देवजी को सौंपी तीन राज्यों में ऑपरेशन की कमान, सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट पर

भोपाल. मप्र समेत पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में नक्सली गतिविधियों को अंजाम देने का जिम्मा देवजी उर्फ तिरुपति उर्फ चेतन उर्फ थिप्परी को सौंपा है। उसे एमएमससी जोन यानी मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ जोन का चीफ कमांडर बनाए जाने की खबर सामने आने के बाद तीनों राज्यों की सुरक्षा एजेसियां अलर्ट पर हैं। मप्र के इंटेलीजेंस शाखा के अफसरों के मुताबिक नक्सल संगठन में देवजी को सुप्रीम कमांडर बनाए जाने की सूचना मिली है। यहां बता दें, पिछले साल नवंबर में महारष्ट्र पुलिस ने गढ़चौली में हुई मुठभेड़ में एमएससी के चीफ कमांडर दीपक उर्फ मिलिंद तेलतुमड़े समेत 26 नक्सलियों को ढेर किया था। दीपक पर ही 50 लाख रुपए का इनाम था।
नक्सल संगठन की कई बैठकों की सूचना
नवंबर में नक्सली चीफ कमांडर के मारे जाने के बाद से ही नक्सली गतिविधियों को नए सिरे से खड़ा करने के लिए मुखिया की तलाश की जा रही थी। इसके लिए नक्सलियों की कई बैठकें हुईं और देवजी को एमएमसी जोन का मुखिया बनाया गया। तेलंगाना के करीमनगर जिले का मूल निवासी 60 वर्षीय देवजी कई नक्सली हमलों को अंजाम दे चुका है। झीरम घाटी मे हुए हमले का उसे मास्टर माइंड माना जाता है। सूत्रों की मानें तो अभी तक वह बस्तर के जंगलों से बाहर कम ही आया है, पर नक्सली गतिविधियों को विस्तार देने के लिए बड़े दस्ते के साथ तीनों राज्यों में मूवमेंट बढ़ाने की तैयारी में है।
मप्र में नक्सली मूवमेंट बढऩे का खतरा
छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के खिलाफ सुरक्षा बलों की कार्रवाई के बाद नक्सली मप्र से सटे बालाघाट, मंडला और डिंडौरी के जंगलों में मूवमेंट बढ़ाते रहे हैं। हालांकि हॉक फोर्स की सख्ती के चलते मप्र में नक्सली बड़ी कार्रवाई करने में सफल नहीं हो सके हैं। देवजी हमलों की प्लानिंग करने के साथ ही अटैक करने की रणनीति में माहिर है। ऐसे में तीनों राज्यों की सुरक्षा एजेंसियां की चिंता बढ़ी है। देवजी के पास नक्सलियों का बड़ा दस्ता है, जो अत्याधुनिक हथियारों से लैस है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो