अंग्रेजी के अलावा छह और भाषाओं में होगा NEET का prospectus

छात्रों को होगी सुविधा, एक जनवरी 2020 तक होने हैं रजिस्ट्रेशन

भोपाल. मेडकल, डेंटल कॉलेजों में प्रवेश के लिए होने वाले नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं। नीट का आयोजन करने वाली संस्था नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) भी छात्रों की सुविधाओं को देखते हुए पोर्टल को लगातार सुविधाजनक बना रही है। अब एनटीए ने नीट का प्रोस्पेक्टस अंग्रेजी के साथ छह भारतीय भाषाओं में भी जारी किया गया है ताकि देश के विभिन्न इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए इसके लिए आवेदन करना आसान हो।

इन भाषाओं में किया जारी
इन प्रोस्पेक्टस को एनटीए नीट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। एनटीए ने प्रोस्पेक्टस अंग्रेजी के अलावा असमी, कन्नड़, मराठी, उडिय़ा, तमिल और उर्दू में जारी किया है। बता दें कि नीट प्रवेश परीक्षा 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं और आवेदक एक जनवरी 2020 तक इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं परीक्षा का आयोजन तीन मई 2020 को किया जाएगा। जबकि परीक्षा के एडमिट कार्ड 27 मार्च 2020 को जारी कर दिए जाएंगे। इस परीक्षा का रिजल्ट चार जून 2020 को जारी कर दिया जाएगा।

नीट की बढ़ी फीस का होने लगा विरोध
नीट 2020 में एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए आवेदन की फीस बढ़ा दी गई है। अब सामान्य वर्ग को पंद्रह सौ रुपए, एससी- एसटी, पीडब्लूडी, ट्रांसजेंडर अभ्यर्थियों को आठ सौ रुपए, ईडब्लूएस व ओबीसी अभ्यर्थियों को 1400 रु देने होंग। इसके साथ ही सभी को जीएसटी अलग से भरना होगा। आयुष मेडिकल एसोसिएशन ने इसका विरोण करते हुए प्रधानमंत्री को पत्र लिखा है। एसोसिएशन के राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉ राकेश पाण्डेय ने कहा कि सरकार को आवेदन फीस घटाना चाहिए, इससे गरीब छात्रों को फायदा होगा।

praveen shrivastava
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned