script

NEET: 15 लाख से ज्यादा छात्र बैठेंगे एग्जाम में, इधर मैनिट ने पीएचडी की प्रोविजनल लिस्ट जारी की…

locationभोपालPublished: Dec 18, 2018 11:51:40 am

पिछले साल के मुकाबले ढाई लाख ज्यादा आवेदन…

UP Baord Exam

UP Board 10th Exam 2019: यहां से डाउनलोड कीजिए Highschool के मॉडल पेपर

भोपाल। इस बार मेडिकल कोर्स में दाखिले के लिए रेकॉर्ड 15 लाख छात्र नीट (नेशनल इलेजिबिलेटी कम एंट्रेंस टेस्ट) में बैठेंगे। यही नहीं इस बार 30 अन्य शहरों में एग्जाम के सेंटर बनाए गए हैं।
इसकी वजह से इन शहरों की संख्या अब बढ़कर 110 तक पहुंच गई है। वर्ष 2017 में इस एग्जाम में करीब 11 लाख छात्र बैठे थे। इस बार इस एग्जाम को देने के लिए करीब 15 लाख से ज्यादा छात्रों ने खुद को रजिस्टर्ड कराया है। यह पिछले वर्ष की तुलना में 30 फीसद अधिक है।

जानकारों के मुताबिक इस बार इस एग्जाम में बैठने वाले छात्रों की संख्या में अमूलचूल तेजी देखने को मिली है। नए शहरों की सूची में कर्नाटक, महाराष्ट्र के अलावा गुजरात, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, केरल और पश्चिम बंगाल के अलावा पंजाब राजस्थान और यूपी के कुछ शहरों में भी इस एग्जाम का सेंटर बढ़ाए गए हैं।
MP में आठ हजार सीटें
प्रदेश में मेडिकल, डेंटल के साथ आयुष की लगभग 08 हजार सीटों के लिए 40 हजार छात्र नीट की परीक्षा देंगे। प्रदेश में मेडिकल के 13, डेंटल के 17, आयुष के 54 कॉलेज समेत देशभर में 476 मेडिकल, 346 डेंटल व 710 आयुष कॉलेज हैं।
आयुष छात्रों के कारण बढ़ी तादात
आयुष मेडिकल एसोसिएशन के राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉ. राकेश पाण्डेय के मुताबिक छात्रों की संख्या में बढ़ोतरी का सबसे बड़ा कारण आयुष विभाग है। दरअसल एनटीए के माध्यम से राष्ट्रीय स्तर की एकल परीक्षा से इस बार मेडिकल और डेंटल के अलावा आयुष के यूजी कोर्स में भी दाखिला मिलेगा। लगभग 75000 सीटों के लिए प्रवेश परीक्षा 05 मई 2019 को आयोजित होगी।
मैनिट ने जारी की पीएचडी की प्रोविजनल लिस्ट
भोपाल स्थित मैनिट ने पीएचडी पाठ्यक्रम 2018 के लिए चयनित विद्यार्थियों की प्रोविजनल लिस्ट जारी कर दी है। संस्थान ने सिविल इंजीनियरिंग, मकैनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन, कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर एंड प्लानिंग व केमेस्ट्री विषय में चयनित विद्यार्थियों की सूची जारी की है। प्रबंधन ने चुके गए अभ्यर्थियों के लिए संस्थान की वेबसाइट पर निर्देश भी जारी किए हैं।
बिजली रहेगी गुल…
बिजली लाइन के आइपीडीएस काम के तहत मंगलवार को भोपाल शहर के कई क्षेत्रों में बिजली बंद रहेगी। सुबह नौ बजे से दोपहर तीन बजे तक- रानी अमन बाई कॉलोनी, तुलसी नगर, सोनिया कॉलोनी, नवीन नगर, फू टी बावड़ी। सदाना मेडिकल स्टोर, 3 नंबर स्टॉप मार्केट, 97 की लाइन, गैस अदालत, 101,106,109,110,111 की लाइन, कल्याणी हॉस्टल, माचना कॉलोनी, शिवानी कॉम्पलेक्स, सिद्धेश्वरी नगर।
इधर, एप्को का नेचर कैम्प आज से
भोपाल में एप्को की ओर से ईको क्लब विद्यार्थियों को प्रकृति एवं जैव-विविधता के साथ जोडऩे लिये तीन दिवसीय नेचर कैम्प का आयोजन किया जा रहा है।

सतपुड़ा टाइगर रिजर्व और होशंगाबाद के मटकुली ईको सेंटर पर 18 से 23 दिसम्बर तक होने वाले कैम्प में 100 विद्यार्थी और आठ शिक्षक भाग ले रहे हैं। एप्को टीम वन विभाग के अधिकारी-कर्मचारी और विषय-विशेषज्ञों के सहयोग से कैम्प के दौरान विभिन्न गतिविधियां आयोजित करेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो