scriptलापरवाही: डिस्पेंसरी में दवाएं एक्सपायर, लगाई आग | Negligence: Medicines expire in dispensary, set on fire | Patrika News

लापरवाही: डिस्पेंसरी में दवाएं एक्सपायर, लगाई आग

locationभोपालPublished: Jan 29, 2023 12:09:58 am

– सेहत से खिलवाड़: संसाधनों की पहले से कमी, दवाएं भी लगाई जा रहीं हैं ठिकाने- गैस राहत की डिस्पेंसरी में दवा वितरण पर उठे सवाल – संगठनों ने कहा-मरीजों को देने के लिए दवाओं की कमी, यहां लगाई जा रही है आग

सेहत से खिलवाड़: संसाधनों की पहले से कमी, दवाएं भी लगाई जा रहीं हैं ठिकाने

सेहत से खिलवाड़: संसाधनों की पहले से कमी, दवाएं भी लगाई जा रहीं हैं ठिकाने

भोपाल. अस्पताल और डिस्पेंसरी में दवाओं को लेकर गंभीर मामला सामने आया है। बाग उमराव दूल्हा स्थित डिस्पेंसरी के बाहर कई दवाओं को जला दिया गया। देखने पर पता लगा अधिकांश एक्सपायर हो चुकी थी। इस मामले के बाद अस्पतालों में होने वाली दवाओं की सप्लाई पर सवाल उठ रहा है।
यह मामला गैस राहत की डिस्पेंसरी में सामने आया है। रोजाना दर्जनों मरीज यहां इलाज के लिए पहुंचते हैं। शुक्रवार को डिस्पेंसरी के बाहर लोगों को दवाओं का ढेर मिला। जिसमें आग लगी हुई थी। ढेर में सीरप से लेकर कई टैबलेट और पैकेट थे। आग लगाने का कारण पूछने पर बताया गया दवाएं बेकार हो गई हैं। एक्सपायरी डेट निकल चुकी है। यह स्थिति उस समय बनी जब स्वास्थ्य संबंधी इंतजामों को सुधारने की मांग चल रही है। गैस राहत अस्पतालों में सुविधाओं की कमी के कारण कई मरीज परेशान हैं। गौरतलब है यह शहर का सघन इलाका है। यहां गैस पीड़ितों की संख्या ज्यादा है। ऐसे में ज्यादा लोग इलाज के लिए पहुंचते हैं।
जवाब मांगा

एक ओर मरीजों को दवाओं की कमी हो रही है तो वहीं दूसरी ओर अस्पताल और डिस्पेंसरी में रखी-रखी ये एक्सपायर हो रही हैं। बांटा नहीं जा रहा है। गैस राहत संगठनों ने मामले में गैस राहत विभाग सहित शासन और प्रशासन से इसका जवाब मांगा है।
…………..

एक्सपायरी डेट की दवाओं में आग लगाए जाने की शिकायत मिली है। मामले में जांच की जा रही है। संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

– डॉ. सत्येन्द्र राजपूत, सीएमओ गैस राहत
यह गंभीर लापरवाही है। एक तरफ मरीजों को दवाएं नहीं मिल रही है तो वहीं दूसरी ओर इनमें आग लगाई जा रही है। यह लापरवाही है। इस पर कार्रवाई होनी चाहिए।

– रचना ढींगरा, भोपाल ग्रुप ऑफ इन्फारमेशन एवं एक्शन
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8hnka0
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो