60 फीसदी एटीएम खाली, आरबीआई से कम मिल रहे रुपए.. देखें पूरा मामला!

Yogendra Sen

Publish: Apr, 17 2018 09:04:44 PM (IST)

Bhopal, Madhya Pradesh, India
60 फीसदी एटीएम खाली, आरबीआई से कम मिल रहे रुपए.. देखें पूरा मामला!

उपभोक्ता परेशान

भोपाल। शहर के एटीएम अब देखने भर के रह गए हैं। न तो इनमें से रुपए निकल रहे हैं और न ही वहां कोई सुरक्षा की व्यवस्था है। सोमवार को हालात ऐसे थे कि राजधानी के लगभग 60 फीसदी एटीएम में रुपए नहीं थे। लोग यहां से वहां भटकते नजर आ रहे थे। रुपए नहीं निकलने के पीछे रिजर्व बैंक से कम राशि मिलना बताया जा रहा है। कुछ बैंकों के एटीएम में कैश-ट्रे में बदलाव नहीं करने से 100 और 500 के नोट ही निकल रहे थे।
राजधानी में विभिन्न बैंकों के लगभग 375 एटीएम संचालित हो रहे हैं। इनमें से रुपए नहीं निकलने से ग्राहक परेशान हो रहे हैं। सोमवार को भी यही स्थिति रही। एटीएम में पैसा खत्म होने या नहीं डालने की कोई सूचना बैंकों की तरफ से नहीं दी जा रही है। राजधानी के एटीएम के ये हालात हंै तो शहर के आसपास के क्षेत्रों में लगे एटीएम की क्या स्थिति होगी, यह समझा जा सकता है। एक वरिष्ठ बैंक अधिकारी ने बताया कि नोटबंदी के बाद से ही एटीएम में रुपए डालने की व्यवस्था गड़बड़ाई हुई है। नए नोटों के लिए कई बैंकों ने अपने एटीएम के कैश-ट्रे में बदलाव नहीं किया। 200 और 2000 रुपए के नोट तो बाजार में आ गए लेकिन एटीएम से निकलना मुश्किल हो रहा है। छोटे नोट ही ज्यादा दिए जा रहे हैं, जो ट्रांजेक्शन ज्यादा होने से जल्द खत्म हो रहे।

सप्लाई में कमी से ऐसा हो सकता है। आरबीआई और सरकार की जानकारी में भी यह है। वैसे हमारे बैंक के एटीएम में नोट पर्याप्त संख्या में निकल रहे हैं।
-हरेश मंगल , जोनल मैनेजर, बैंक ऑफ इंडिया

किसी के नाम वापस नहीं लेने से मुकाबला रोचक
न्यू मार्केट व्यापारी महासंघ के चुनाव नजदीक आते ही बाजार में गहमागहमी बढ़ गई है। सोमवार को नाम वापसी का आखिरी दिन था। किसी प्रत्याशी के नाम वापस नहीं लेने से मुकाबला रोचक होने की संभावना बढ़ गई है। नाम वापसी के बाद अब अध्यक्ष पद के लिए सतीश गंगराडे, संजय बलेचा एवं नानक सिंह दुआ मैदान में हैं। उपाध्यक्ष के लिए पुरुषोत्तम वरदानी (पवन), मो. सगीर और शंशाक जैन अपना भाग्य आजमा रहे हैं। सचिव पद के लिए अजय देवनानी, प्रदीप गुप्ता, रामअवतार अग्रवाल (लाला), सहसचिव पद के लिए अजय अग्रवाल, इमरान खान तथा मनोज गुरवानी मैदान में हैं। इस चुनाव में कोषाध्यक्ष पद के लिए हरीश ज्ञानचंदानी एवं पवन अग्रवाल अपना भाग्य आजमा रहे हैं। इसके अलावा कार्यकारिणी में 14 सदस्य चुनाव मैदान में खड़े हैं, इनके बीच भी टक्कर देखने को मिलेगा। इनमें अनूप सेवानी, अरविंद कुमार जैन, अंकुर अग्रवाल, प्रीतम माधवानी, मो. सलीम, राजीव कुमार जैन, राहुल गुप्ता, रोशन लाल उतवानी, सिद्घार्थ सिंह सिसौदिया, संदेश अग्रवाल, सुरेश आवतानी, सोमचंद्र बड़कुर, सौरभ अग्रवाल एवं सऊद हुसैन के नाम शामिल हैं। महासंघ के चुनाव 24 अप्रैल को होंगे। मुख्य चुनाव अधिकारी वैद्य गोपाल दास मेहता के अनुसार तीनों पैनलों के नाम घोषित हो गए।

Ad Block is Banned