scriptकोरोना संक्रमण रोकने नई एडवाइजरी, विधायक सहित दो नेता पॉजिटिव | New advisory to prevent corona infection, two leaders with MLA positiv | Patrika News
भोपाल

कोरोना संक्रमण रोकने नई एडवाइजरी, विधायक सहित दो नेता पॉजिटिव

भोपाल में आज फिर 64 नये संक्रमित, मंत्रालय में फैला संक्रमण

भोपालJul 10, 2020 / 12:26 pm

Hitendra Sharma

01_1.png

भोपाल। मध्य प्रदेश में बढ़ते संक्रमण के चलते सरकार ने अब रविवार को लॉकडाउन करने की तैयारी कर ली है, लेकिन नई एडवाइजरी में इसका जिम्मा कलेक्टरों को सौंपा दिया है। गृह विभाग के प्रमुख सचिव एसएन मिश्रा ने सभी कलेक्टरों को यह एडवाइजरी भेजकर निर्देश दिए हैं कि सीमा पर आवाजाही नियंत्रित रहे। वही कोरोना का खौफ अब राजधानी बोपाल में मंत्रालय सहित प्रदेश के सरकारी दफ्तरों में भी देखने को मिल रहा है। मंत्रालय में अब तक 14 कर्मचारी कोरोना की जद में आ चुके हैं। इनमें से दो की मौत हो चुकी है। एक आईएएस की पत्नी भी कोरोना संक्रमित हो गई है। शुक्रवार को आई ताजा रिपोर्ट के मुताबिकर भोपाल में 64 नए पॉजिटिव मिले हैं। जिनमें से इब्राहिमगंज में 2, हमीदिया अस्पताल के एक एसआर सहित तीन कर्मचारी शाहजहानाबाद में चार सीआरपीएफ में तीन संक्रमित मिले हैं।


मंत्रालय में फैला संक्रमण
राजधानी में मंत्रालय में विभाग में पॉजिटिव की संख्या पर नजर डालें तो वाणिज्यिक कर में 01, नगरीय प्रशासन में 03, ऊर्जा विभाग में 04, गृह विभाग में 01, परिवहन में 01, सीएम कार्यालय में 01, स्वास्थ्य विभाग में 01, विधि विभाग में 01 संक्रमित मिला है। वही स्वास्थ्य महकमे में सबसे ज्यादा केस सामने आये हैं। स्वास्थ्य विभाग में 186 से ज्यादा मरीज आ चुके हैं, जबकि मप्र पॉवर मैनेजमेंट कंपनी में करीब 8 पॉजिटिव आ चुके हैं।

ग्वालियर विधायक पाठक संक्रमित
मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमित विधायको की संख्या बढ़ती जा रही है। अब ग्वालियर दक्षिण विधानसभा सीट से कांग्रेस विधायक प्रवीण पाठक की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वे दो दिन पहले चेस्ट इंफेक्शन के इलाज के लिए भोपाल के चिरायु अस्पताल में भर्ती हुए थे। दूसरी तरफ कांग्रेस के धार अध्यक्ष बाल मुकुंदसिंह गौतम की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। बाल मुकुंद कमलनाथ के साथ मंच पर भी मौजूद थे। वे मंगलवार को पूर्व सीएम कमलनाथ की बदनावर सभा में भी वे सक्रिय थे।


pho.png

प्रदेश में कम्युनिटी स्प्रेड नहीं
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश में कोरोना काबू में है। कम्युनिटी स्प्रेड जैसी कोई स्थिति नहीं है। किल कोरोना अभियान के तहत 58 फीसदी सर्वे पूरा कर लिया गया है, जिसमें महज 1.26 फीसदी ही कोरोना पॉजिटिव के सामने आए हैं। मंत्रालय में गुरुवार को कोरोना रिव्यू के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में 58 फीसदी यानी लगभग 4 करोड़ व्यक्तियों का सर्वे कर लिया गया है। इनमें 47 हजार 690 व्यक्तियों के सैंपल लिए गए हैं, जिनमें 599 पॉजिटिव आए हैं। उन्होंने कहा कि देश के 17 ऐसे राज्य, जहां कोरोना संक्रमण अपेक्षाकृत अधिक है, इनमें एक्टिव प्रकरणों की संख्या में मप्र 16वें स्थान पर आ गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो