खनिज के नए ब्लॉक की होगी ई-नीलामी, स्टेट हाई-वे की चौड़ाई रहेगी ज्यादा

-------------------------------
- वचुर्अल कैबिनेट : कई अहम निर्णय, ग्रीष्माकालीन मंूग हितग्राहियों को दी जाएगी
------------------------------

भोपाल। प्रदेश में नए खनिज ब्लॉक की अब ई-नीलामी की जाएगी। इसके लिए ई-टेंडर की प्रक्रिया अपनाई जाएगी। इसके अलावा प्रदेश में अपग्रेड होकर बनने वाले नए स्टेट हाई-वे में लेन की चौड़ाई अब 5.5 मीटर से बढ़ाकर 7 मीटर की रहेगी। इससे सडक़ यातायात पहले से बेहतर हो सकेगा। यह निर्णय मंगलवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में वचुर्अल कैबिनेट बैठक में लिए गए। शिवराज ने सीएम हाउस से ही वचुर्अल कैबिनेट की। मंत्रियों ने इसमें जिलों से वचुर्अल भागीदारी की।
-----------------------
ग्लोबल स्किल पार्क के लिए 125 करोड़ मंजूर-
गृह मंत्री डा. नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि कैबिनेट में ग्लोबल स्किल पार्क के लिए 125 करोड़ रुपए की ग्रांट को मंजूरी दी गई है। पार्क के लिए 319 पद भी मंजूर किए गए हैं। इसके अलावा ग्वालियर में अटल बिहारी वाजपेयी न्यास बनाने की भी मंजूरी दी गई। यह न्यास अटल बिहारी के जीवन पर आधारित होगा। इसमें शोध, अध्ययन, अध्यापन और अन्य गतिविधियां होगी। न्यास परिसर में पार्क, पुस्तकालय सहित अन्य सुविधाएं होंगी। इसके अलावा ग्रीष्मकालीन मूंग को आंगनवाडिय़ों में मध्यांह भोजन के लिए देने पर भी सहमति बनी। यह मंूग हितग्राहियों के लिए दी जाएगी।
----------------------------
ये भी निर्णय-
- ग्वालियर-दतिया में 8585 एकड़ जमीन पर एक निजी कंपनी के खिलाफ किया कोर्ट में दावा वापस लेगी। निजी कंपनी यदि लोगों को रोजगार देती है तो यह जमीन उसे लीज पर दी जाएगी।
- उद्योगों को कोरोना काल के दौरान विभिन्न प्रकार की छूट को मंजूरी। ब्याज व जुर्माना आदि माफ होगा। इसमें एक मई से 31 अक्टूबर तक की अवधि रखी गई है।
- इंदौर फर्नीचर क्लस्टर को बेटमा के पास मंजूरी दी गई। इसके लिए 190.345 हैक्टेयर सरकारी जमीन देने के लिए भी मंजूरी। इस जमीन पर क्लस्टर विकसित होगा।
- एशियन विकास बैंक से बनने वाले 52 स्टेट हाई-वे अपडेशन को मंजरी। इनकी लेन चौड़ाई 5.5 मीटर से बढ़ाकर 7 मीटर रखी जाएगी। साथ ही 41 अन्य सडक़ परियोजना भी मंजूर।
---------------------------

जीतेन्द्र चौरसिया Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned