scriptइलेक्ट्रीकल व्हीकल खरीदने और चार्जिंग स्टेशन लगाने मिलेगा अनुदान, नई मल्टी में लगाना होगा चार्जिंग स्टेशन | New Ev policy in mp, Ev car parking spaces, change in building code | Patrika News
भोपाल

इलेक्ट्रीकल व्हीकल खरीदने और चार्जिंग स्टेशन लगाने मिलेगा अनुदान, नई मल्टी में लगाना होगा चार्जिंग स्टेशन

मध्यप्रदेश में ईवी पॉलिसी का फाइनल ड्राफ्ट तैयार, 2019 में बनी प्रदेश की ईवी पॉलिसी दिसंबर में हो रही समाप्त, 2024 से लागू होने वाली पॉलिसी को नई सरकार देगी स्वीकृति।

भोपालNov 27, 2023 / 09:00 pm

hitesh sharma

new_ev_policy_in_mp.jpg

प्रदेश में 2019 में बनाई की इलेक्ट्रीकल व्हीकल पॉलिसी दिसंबर में खत्म होने जा रही है। नई पॉलिसी का ड्रॉफ्ट नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग ने तैयार कर लिया है। ईवी को बढ़ावा देने के लिए रजिस्ट्रेशन की फीस पूरी तरह से माफ करने, नया वाहन खरीदने और चार्जिंग स्टेशन लगाने पर अनुदान देने जैसे प्रावधान किए गए हैं। ये पॉलिसी नई सरकार से स्वीकृति के बाद लागू होगी। चूंकि इसमें छूट के कई प्रावधान किए गए हैं, वाहन खरीदी और चार्जिंग स्टेशन लगाने पर कितनी छूट दी जाएगी, ये सरकार ही तय करेगी।

नई पॉलिसी को प्रभावी बनाने के लिए पिछले एक साल से इस पर मंथन चल रहा है। इलेक्ट्रिक वाहन बनाने, चार्जिंग कंपनियां, स्टार्टअप्स और विशेषज्ञों के सुझाव के बाद इसे तैयार किया गया है। मप्र सरकार नया ऐप भी तैयार करेगी, इसकी मदद से प्रदेशभर स्लो-फास्ट चार्जिंग स्टेशन, इसके रूट के साथ ईवी वाहनों की कीमत और सुविधाओं में कंपेयर करने जैसी सुविधाएं भी होंगी।

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8pvt87

मॉल और बिल्डिंगों में स्टेशन के लिए बदलेंगे नियम
नए भवनों में निजी चार्जिंग पॉइंट स्थापित करने के लिए एकमुश्त अनुदान राशि देने का प्रावधान भी किया गया है। मॉल में भी ई चार्जिंग स्टेशन और अलग से पार्किंग व्यवस्था करने का प्रावधान है। इसके लिए बिल्डिंग कोड में बदलाव किया जाएगा। सरकारी कार्यालय, सार्वजनिक स्थानों पर स्लो-फास्ट चार्जिंग स्टेशन का नेटवर्क स्थापित करने के साथ ही सिंगल विंडो क्लियरेंस करने का प्रावधान है।

 

कर्नाटक-गुजरात की तर्ज पर अनुदान का प्रावधान
ड्रॉफ्ट में ईवी खरीदने पर कर्नाटक और गुजरात की तर्ज पर अनुदान देने का प्रावधान किया गया है। यहां तीस से चालीस प्रतिशत तक प्रोत्साहन राशि देने से वाहनों की कीमत भी कम हो जाती है। प्रदेश में ईवी पर सिर्फ रजिस्ट्रेशन फीस में ही राहत दी जाती है। 12 प्रतिशत की जगह सिर्फ एक प्रतिशत रजिस्ट्रेशन फीस लगती है। नई पॉलिसी में इसे पूरी तरह खत्म करने का सुझाव है।

रियायती दरों पर जमीन देने का प्रावधान
विभाग ने ईवी को बढ़ावा देने लोन लेने पर ब्याज में छूट, परमिट और रोड टैक्स में छूट के साथ ही स्क्रेपिंग के लिए प्रोत्साहन देने का सुझाव दिया है। साथ ही ईवी चार्जिंग स्टेशन लगाने पर अनुदान तथा शहर में स्टेशनों को लगाने रियायती दरों जमीन उपलब्ध कराने प्रावधान किया गया है। बैटरी स्वैपिंग के लिए भी कैपिटल सब्सिडी देने का भी प्रावधान है। ड्रॉफ्ट के अनुसार ईवी पॉलिसी की जनरल बॉडी और गर्वनिंग बॉडी में बदलाव किया जाएगा। मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हाई पॉवर कमेटी गठित करने का प्रावधान है ताकी सभी विभाग निर्णयों का तत्काल पालन करें। राजस्व से जमीन, ऊर्जा विभाग से बिजली के कनेक्शन की जरूरत होती है।

//?feature=oembed

Home / Bhopal / इलेक्ट्रीकल व्हीकल खरीदने और चार्जिंग स्टेशन लगाने मिलेगा अनुदान, नई मल्टी में लगाना होगा चार्जिंग स्टेशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो