scriptविदेशों की तरह यहां भी मिलेगी कड़ी सजा, मुख्यमंत्री को सौंपी गई रिपोर्ट | new excise policy liquor shop abkari niti 2020 21 | Patrika News

विदेशों की तरह यहां भी मिलेगी कड़ी सजा, मुख्यमंत्री को सौंपी गई रिपोर्ट

locationभोपालPublished: Jan 18, 2021 05:39:11 pm

Submitted by:

Manish Gite

मुरैना में जहरीली शराब पीने से करीब 20 लोगों की मौत हो गई थी।

illegel_liquor.jpg

liquor

 

भोपाल। मुरैना शराब कांड की जांच रिपोर्ट मुख्यमंत्री को सौंप दी गई। मुरैना में जहरीली शराब पीने से करीब 20 लोगों की मौत हो गई थी। जहरीली शराब कांड की जांच विशेष जांच दल (एसआईटी) ने की थी। इस मामले में कलेक्टर, एसपी को हटाने के साथ ही एसडीओपी, दो थाने के थाना प्रभारी समेत चार लोगों को निलंबित किया जा चुका है। वहीं मुख्य आरोपी मुकेश किरार को चेन्नई से गिरफ्तार कर लाया जा रहा है।

 

सरकार अब घर पर ही पहुंचा देगी शराब, ऑनलाइन करना होगी बुकिंग

 

जांच रिपोर्ट के मुताबिक अवैध शराब बनाने की जानकारी पुलिस, प्रशासन और आबकारी तीनों को थी। यहां काफी लंबे समय से अवैध शराब का निर्माण हो रहा था। एसआईटी की जांच में यह भी अनुशंसा के आधार पर अब इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए आबकारी एक्ट में बदलाव किया जाएगा। इस एक्ट में और अधिक कड़ी सजा का प्रावधान किया जाएगा। सरकार अन्य देशों के कड़े कानून का भी अध्ययन कर रही है। यह भी खबर है कि नई शराब नीति के तहत शराब दुकानों के ठेके छोटे-छोटे समूहों को दिए जाएंगे।

 

 

सीएम कल करेंगे कलेक्टर-एसपी से बात

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मंगलवार को प्रदेश के कलेक्टर और पुलिस अधीक्षकों के साथ इस मसले पर बात करेंगे। जहरीली शराब के मामलों के बढ़ने को लेकर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए जा सकते हैं। मुरैना में अवैध शराब के कारोबार से जुड़े मुख्य अभियुक्त मुकेश किरार को चेन्नई में गिरफ्तार किया जा चुका है। मध्यप्रदेश पुलिस आज-कल में ही मुकेश किरार को लेकर आने वाली है।
शराब के परिवहन पर बढ़ेगा जुर्माना

फिलहाल जो आबकारी नीति मध्यप्रदेश में है उसके तहत चुनिंदा समूहों को ही शराब के ठेके दिए जाते हैं। अब नई शराब नीति में बदलवाकर छोटे-छोटे शराब के ठेके दिए जाएंगे, ताकि अधिक से अधिक लोग इस काम में उतरेंगे तो प्रतिस्पर्धा होगी।
क्या कहते हैं गृहमंत्री

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्र कहते हैं कि नए वित्तीय वर्ष के लिए शराब नीति में बदलाव को लेकर वे सीएम से बात करेंगे। इसमें दूरस्थ गांवों में सरकारी शराब दुकानें खोले जाने के संबंध में नए सत्र में विचार करने का आग्रह किया जाएगा।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yr636
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो