scriptNew Facility started in 90 thousand school state education claim | छात्रों के लिए बड़ी खबर, 90 हजार स्कूलों में लागू हुई नई व्यवस्था | Patrika News

छात्रों के लिए बड़ी खबर, 90 हजार स्कूलों में लागू हुई नई व्यवस्था

राज्य शिक्षा केन्द्र का दावा..नई व्यवस्था से ज्यादा इंटेलीजेंट होंगे बच्चे..बढ़ेगी स्मरण शक्ति...

भोपाल

Published: April 20, 2022 06:19:51 pm

भोपाल. मध्यप्रदेश के सरकारी प्राइमरी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे अब ज्यादा इंटेलीजेंट होंगे। प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शिक्षा का स्तर बढ़ाने के लिए नई शिक्षा व्यवस्था लागू की जा रही है। जिसके बाद पहली से पांचवी क्लास तक के छात्रों को नई व्यवस्था के तहत पढ़ाई कराई जाएगी। राज्य शिक्षा केन्द्र ने स्कूलों में लागू होने वाली नई शिक्षा व्यवस्था को लेकर तैयारियां पूरी कर ली हैं। प्रदेश के सभी 90 हजार सरकारी प्राइमरी स्कूलों में इसे लागू किया जाएगा।

school.jpg

ज्यादा इंटेलीजेंट होंगे बच्चे
राज्य शिक्षा केन्द्र से मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश के सरकारी प्राइमरी स्कूलों में नई शिक्षा व्यवस्था लागू होने से पहली से पांचवी तक के बच्चे ज्यादा इंटेलीजेंट होंगे और उनकी स्मरण शक्ति भी बढ़ेगी। बता दें कि राज्य शिक्षा केन्द्र ने निपुण भारत अभियान के तहत मिशन अंकुर मुहिम शुरु की है और इसी के तहत प्राइमरी स्कूलों में नई शिक्षा व्यवस्था लागू की गई है जिसमें अब फाउंडेशन लिटरेसी और न्यूमेरेसी प्रोग्राम के तहत पहली से पांचवी तक के बच्चों की पढ़ाई कराई जाएगी। जिससे बच्चों में चीजों को सीखने की ललक बढ़ेगी और अलग अलग कार्यक्रम व एक्टिविटी के जरिए कक्षाएं आयोजित होने से छात्र सरलता से पढ़ाई कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें

न शौहर मिला न सैय्यां ने दिया साथ, चौखट से लौट गई बारात, जानिए पूरा मामला



शिक्षकों को किया जा रहा ट्रेंड
राज्य शिक्षा केन्द्र से मिली जानकारी के मुताबिक नई शिक्षा व्यवस्था को लेकर प्रदेश के सभी 90 हजार प्राइमरी स्कूलों के टीचर्स को ट्रेनिंग दी जा रही है। हिंदी भाषा और गणित के लिए पूरी तरह से कांसेप्ट तैयार किए जा चुके हैं। जिसके बाद स्कूलों में कक्षा 1 से 5वीं तक के छात्रों को अलग-अलग कार्यक्रम और एक्टिविटी के जरिए कक्षाएं आयोजित की जाएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Udaipur Murder Case: राजस्थान में एक माह तक धारा 144, पूरे उदयपुर में कर्फ्यू, जानिए अब तक की 10 बड़ी बातेंUdaipur Murder: कन्हैया के परिवार को 31 लाख मुआवजे का ऐलान, आतंकी हमले की आशंका से केंद्र ने Rajasthan भेजी NIA की टीमअमरनाथ यात्रा 2022 : जम्मू से कड़ी सुरक्षा के बीच श्रद्धालुओं का पहला जत्था रवानाMaharashtra Political Crisis: शिंदे गुट के विधायक आ सकते हैं मुंबई, महाराष्ट्र कैबिनेट की आज फिर होगी बैठकMumbai News Live Updates: शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे और अन्य विधायकों ने गुवाहाटी स्थित कामाख्या देवी के मंदिर में पूजा कीनुपुर शर्मा के सपोर्टर की उदयपुर में हत्या के बाद हाई अलर्ट पर UP, अफसरों को सतर्क रहने के निर्देशदिल्ली के मंगोलपुरी में फैक्ट्री में लगी आग, दमकल की 26 गाड़ियां मौके परन्यायाधीश ने दो घंटे मोबाइल की टॉर्च की रोशनी में की सुनवाई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.