scriptसरकार का बड़ा कदम, जमीन और प्रॉपर्टी के रिकार्ड में शुरु की ये सुविधा | New facility started in property records | Patrika News

सरकार का बड़ा कदम, जमीन और प्रॉपर्टी के रिकार्ड में शुरु की ये सुविधा

locationभोपालPublished: Jan 20, 2022 03:57:12 pm

Submitted by:

deepak deewan

लोगों की दिक्कतें अब दूर होंगी
 

property.png

भोपाल. कोई जमीन के सीमांकन, नामांतरण के लिए परेशान हो रहा है तो कोई खसरा—खतौनी के लिए तहसीलों के चक्कर लगा रहा है. ऐसी दिक्कतें अब दूर होंगी. मध्यप्रदेश में सरकार ने डिजिटल लैंड रिकार्ड का काम तेज कर दिया है. स्थिति ये है कि लैंड डिजिटाइजेशन में प्रदेश नए रेकॉर्ड बना रहा है. प्रदेश सरकार का सौ फीसदी लैंड डिजिटाइजेशन का लक्ष्य है और इसे जल्दी पूरा करने का दावा भी किया जा रहा है. इससे जहां सभी प्रकार की जमीन का रिकार्ड एक क्लिक पर मिलेगा वहीं लोगों की सुविधा भी बढ़ेगी.

लैंड डिजिटाइजेशन में प्रदेश में जबर्दस्त काम हो रहा है. यही कारण है कि प्रदेश लगातार 2 साल से नंबर वन बना हुआ है. नेशनल काउंसिल ऑफ एंप्लॉइड इकनॉमिक रिसर्च (एनसीएईआर) के भूमि रिकॉर्ड और सेवाओं के सूचकांक 2020-21 में मध्यप्रदेश सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाला राज्य रहा है.

यह भी पढ़ें : फिर बंद हो सकते हैं स्कूल, ऑनलाइन क्लास के निर्देश

gaon.jpg

इस सूचकांक को तैयार करने में जमीन के रिकॉर्ड का डिजिटाइजेशन और इसके रिकॉर्ड की गुणवत्ता देखी गई. नेशनल लैंड रिकॉर्ड एंड सर्विस इंडेक्स में मध्यप्रदेश को पहला स्थान है. सर्वे में 74.9 इंडेक्स स्कोर है. गौरतलब है कि पीएम नरेंद्र मोदी ने अक्टूबर 2021 में ही मध्य प्रदेश को डिजिटाइजेशन के मामले में देश में नंबर वन होने का तमगा दिया है.

इसमें मध्य प्रदेश में लैंड डिजिटाइजेशन और स्वामित्व योजना के क्रियान्वयन को आधार मानकर देश में नंबर वन करार दिया गया. तब मोदी ने एक लाख 71 हजार हितग्राहियों को सिंगल क्लिक के जरिए स्वामित्व योजना में ई-दस्तावेज सौंपे थे. इस योजना में 22 लाख से ज्यादा परिवारों के प्रॉपर्टी रिकॉर्ड तैयार हो चुके हैं. एक क्लिक मेें रिकार्ड मिल जाने की सुविधा से लोगों ने प्रसन्नता जताई है.

प्रदेश के राजस्व विभाग के मंत्री गोविंद सिंह राजपूत बताते हैं कि सभी गांव के जमीनों के रिकॉर्ड को डिजिटली बदल रहे हैं. जो रिकॉर्ड बचे हैं वे जल्द पूरे होंगे. पुराने रिकॉर्ड को भी डिजिटल किया जा रहा है.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो