scriptEVM मशीन खराब होने की सूचना मिलने के महज आधा घंटे में पहुंचेगी नई मशीन, की जाएगी ट्रेकिंग | New machines will be tracked in just half an hour after getting the in | Patrika News

EVM मशीन खराब होने की सूचना मिलने के महज आधा घंटे में पहुंचेगी नई मशीन, की जाएगी ट्रेकिंग

locationभोपालPublished: Mar 29, 2019 08:00:59 am

Submitted by:

Satendra bhadoria

वोट डालते समय मतदाता की पर्ची के साथ आइडी प्रूफ ले जाना जरूरी, मतगणना स्थल पर रूकने का खर्चा जुड़ेगा नेताओं के खर्चे में
 

voter

political parties,candidates,code of conduct,Youth voters,Lok Sabha Elections 2019,

भोपाल। राजधानी में 350 से ज्यादा संवेदनशील मतदान केंद्र चिन्हित किए गए हैं। इस बार वोट डालते समय मतदाता के पास मतदाता पर्ची के साथ उसका आईडी प्रूफ भी होना जरूरी है। बिना आईडी प्रूफ के मतदाता को वोट नहीं डालने दिया जाएगा। मतदाता सूची में नाम जुड़वाने को लेकर शहर भर में अभियान चलाया जा रहा है। ईवीएम वीवीपेट की जानकारी सार्वजनिक जगहों पर लोगों को दी जा रही है।

ईवीएफ मशीन की खराबी होने की सूचना मिलते ही महज आधा घंटे के अंदर नई मशीन उक्त स्थान पर पहुंच जाएगी। ईवीएम सुरक्षित मतदान केंद्र से अपनी जगह पहुंचे, इसके लिए ट्रेकिंग की जाएगी। मतगणना स्थल पर हुजूम लगाकर बैठने वाले नेताओं की कुर्सी-टेबल पर खर्च रुपए उनके चुनावी खर्चे में जोड़ा जाएगा।

लोकसभा चुनाव को लेकर यह जानकारी गुरुवार को पुलिस कंट्रोल रूम में आयोजित प्रेसवार्ता में कलेक्टर पी सुदाम खाड़े और सिटी डीआईजी इरशाद वली ने दी। डीआईजी इरशाद वली ने बताया कि चुनाव के दौरान 6 हजार से अधिक पुलिस का बल तैनात रहेगा। चुनाव के दौरान गुंडे-बदमाश किसी प्रकार की अड़चन पैदा न करें, इसके लिए जिला बदर, एनएसए और बाउंड ओवर की कार्रवाई की जा रही है। किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए पुलिस तैयार रहेगी।

विधानसभा चुनाव 2018 में एक ही परिसर में 10 से 30 पोलिंग बूथ बने होने को लेकर राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने सवाल उठाए थे। इसको देखते हुए इस बार करीब 400 पोलिंग बूथों को दूसरी जगह शिफ्ट कर दिया गया है। इससे एक ही परिसर में बने बूथों की संख्या घटकर 5 से 15 तक बची है। इससे मतदाताओं को मतदान में दिक्कतें नहीं होगी। राजनीतिक पार्टी के लोगों की शिकायत सुनने के लिए 6 एप बनाए गए हैं, जिनके जरिए वह शिकायत कर सकते हैं।

30 मार्च तक फ्री में बनेंगे वोटर कार्ड

कलेक्टर सुदाम खाड़े ने बताया कि विधानसभा चुनाव में कुछ मतदाता नाम न मिलने से वोटिंग नहीं कर सके थे। लिहाजा, इस बार गो एण्ड वैरीफाई अभियान चलाया जा रहा है। मतदाता इसका लाभ उठाएं। मतदाता अपने-अपने क्षेत्र के पोलिंग बूथ पर जाकर अपना नाम वोटर लिस्ट में दर्ज है या नहीं इसको देखें और नाम जुड़वाने के लिए बीएलओ की मदद से आवेदन करें। जिन मतदाताओं के पास ईपिक हैं और उनके नाम सूची में नहीं है, तो उन्हें 30 मार्च तक आवेदन करने पर सूची में नाम जोडऩे के साथ साथ फ्री में कार्ड बनवाकर दिए जाएंगे।

महिलाओं के लिए रहेगी विशेष व्यवस्था

राजधानी के 2253 मतदान केंद्रों पर 21 लाख मतदाता वोट डालेंगे। गर्मी को देखते हुए हर बूथ पर छांव और पानी की व्यवस्था की जाएगी। खासकर महिलाओं के लिए हर बूथ पर अलग से लाइन होगी। दो महिलाओं के बाद एक पुरुष वोट डाल सकेगा। चुनाव की सभी तैयारियां अंतिम चरणों में हैं। क्रिटिकल और वल्नरेबल मतदान केंद्रों को तय किया जा रहा है। इनकी संख्या अधिकतम 350 से 400 के बीच होगी। यहां सुरक्षा के लिहाज से सीसीटीवी कैमरे, वेबकॉस्टिंग और सीआरपीएफ के जवानों की निगरानी में इन बूथों पर मतदान होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो