scriptविरोध में दो घंटे बंद रहा न्यू मार्केट | New market closed for two hours | Patrika News

विरोध में दो घंटे बंद रहा न्यू मार्केट

locationभोपालPublished: Oct 20, 2019 01:20:40 am

Submitted by:

Pushpam Kumar

मंत्री के आश्वासन पर खुलते ही फिर जमे अवैध हॉकर्स

विरोध में दो घंटे बंद रहा न्यू मार्केट

विरोध में दो घंटे बंद रहा न्यू मार्केट

भोपाल. राजधानी के प्रमुख बाजार न्यू मार्केट में अतिक्रमण करने वाले हॉकर्स के खिलाफ व्यापारियों ने शनिवार को दो घंटे तक बाजार बंद रखा। अधिकारियों के आश्वासन के बाद बाजार खोला गया। हालांकि कुछ देर बाद फिर से हॉकर्स ने पिंक पार्किंग सहित कुछ जगह सामान बेचना शुरू कर दिया। न्यू मार्केट में 1200 दुकानें हैं। ग्राहक संख्या ज्यादा होने के कारण बाहरी लोग भी यहां आकर सामान बेचने लगते हैं। दुकानदारों के साथ ग्राहकों को भी परेशानी होती है। कारोबारियों का कहना है कि त्योहारी सीजन चल रहा है। अतिक्रमण के कारण लोगों का बाजार में चलना-फिरना मुश्किल हो रहा है। नगर निगम, पुलिस प्रशासन, जिला प्रशासन को इस संबंध में कई बार अवगत कराया जा चुका है, लेकिन कोई हल नहीं निकला। ऐसे में बाजार बंद करने के अलावा उनके पास कोई विकल्प नहीं था।
मंत्री शर्मा से चर्चा के बाद बंद वापस: न्यू मार्केट व्यापारी महासंघ ने शनिवार को नगर निगम की सहायक आयुक्त संध्या चतुर्वेदी को परेशानी बताई। उन्होंने व्यापारियों की परेशानी समझी। जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा से भी व्यापारियों ने बात की। शर्मा के आश्वासन के बाद दोपहर 1.30 बजे से दुकानें खुलना शुरू हो गईं।
10 नंबर मार्केट में कॉरिडोर पर कब्जा
10 नंबर मार्केट में सड़क के साथ कॉरिडोर पर भी कब्जा हो गया है। अधिकतर ने कॉरिडोर में ही दुकानें बना ली हंै। नतीजा खरीदी करने आने वालों के चलने तक की जगह नहीं है। बिट्टन मार्केट में भी कॉरिडोर पर अवैध रूप से दुकानदारी हो रही है। व्यवसायी लगातार इसका विरोध करते आ रहे हैं। कई बार नगर निगम प्रशासन ने यहां कार्रवाई की कोशिश की, लेकिन इनके रसूख के आगे निगम के अधिकारियों की भी नहीं चलती। बिट्टन मार्केट के व्यवसायी हरमन सिंह बिट्टा बताते हैं कि उनकी दुकान के दोनों ओर कॉरिडोर पर कब्जा है। बाहर ठेलेवाले खड़े हो जाते हैं। ग्राहकों को दुकान तक आने की जगह नहीं है। कई बार शिकायत के बाद कार्रवाई हुई, लेकिन स्थायी सुधार नहीं हुआ।
एमपी नगर में हर गली में दोहरा बाजार
शहर के सबसे नए बाजार महाराणा प्रताप नगर यानी एमपी नगर में भी दोहरा बाजार विकराल समस्या बन गया है। यहां कोई सेक्टर या कोई गली ऐसी नहीं हैं, जहां दोहरा बाजार ना पसरा हो। दुकानों के सामने हाथ ठेला और कॉरिडोर में कब्जे दोनों ही बड़ी समस्या हैं। कार डेकोरेशन के नाम पर व्यापारी सड़क को घेर कर काम करते हैं। इसके पीछे गली में ऑटोपाट्र्स और मैकेनिक्स भी सड़कों पर ही दुकान चलाते हैं। इनके चलते इन गलियों में दिनभर जाम लगा रहता है। यही हाल ज्योति टॉकीज के पास बने कॉम्प्लेक्स में भी है, जहां कॉरिडोर का इस्तेमाल दुकान के रूप में हो रहा है। मल्टीलेवल पार्किंग के आसपास के क्षेत्र में भी अब अवैध दुकानदारी पसरने लगी है।
दोपहर बाद फिर जम गए हॉकर्स
न्यू मार्केट के व्यापारियों ने विरोध स्वरूप भले ही दुकानें बंद रखीं, लेकिन बाजार खुलने के कुछ समय बाद ही फुटकर में सामान बेचने वाले सक्रिय हो गए। रोजाना की तरह कुछ जमीन पर बैठकर तो कुछ घूमते हुए सामान बेचने लगे।
&हमारी जो मांग थी, उस पर नगर निगम के अधिकारियों के साथ मंत्री पीसी शर्मा से भी बात हुई। उन्होंने आश्वासन दिया है कि आगे बाजार में अतिक्रमण नहीं होगा। इसी के साथ हमने बाजार बंद रखने का निर्णय वापस ले लिया।
सतीश गंगराडे, अध्यक्ष, न्यू मार्केट व्यापारी महासंघ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो