चुनाव से पहले रखी जाएगी ओल्ड एज होम की नींव

चुनाव से पहले रखी जाएगी ओल्ड एज होम की नींव

manish kushwah | Publish: Sep, 03 2018 12:59:59 PM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

इनायतपुरा में शुरू होने वाले ओल्ड एज होम में रह सकेंगे सौ बुजुर्ग

भोपाल. अपनों की बेरुखी के शिकार बुजुर्गों के लिए बेहतर आवास एवं सुविधाएं मुहैया कराने के उद्देश्य से सामाजिक न्याय विभाग द्वारा कोलार स्थित इनायतपुरा में सौ सीटर ओल्ड एज होम बनाया जाएगा। सामाजिक न्याय विभाग के प्रमुख सचिव ने इसके लिए इनायतपुरा में चार एकड़ जमीन आवंटित करने के लिए जिला प्रशासन को पत्र लिखा है। इसमें उल्लेख किया गया है कि आगामी विधानसभा चुनाव की घोषणा से पूर्व जमीन आवंटित कर दी जाए ताकि ओल्ड एज होम के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया जा सके।

15 करोड़ की आएगी लागत
हुजूर एसडीएम राजकुमार खत्री के मुताबिक ओल्ड एज होम के लिए जगह आरक्षित कर दी गई है और जल्द ही इसका आवंटन कर दिया जाएगा। सामाजिक न्याय विभाग के अधिकारियों के मुताबिक इस प्रस्तावित ओल्ड एज होम में एसी एवं नॉन एसी रूम के अलावा सिंगल और डबल बेड उपलब्ध कराए जाएंगे। इस ओल्ड एज होम पर तकरीबन 15करोड़ की लागत आएगी।

देना होगा तय शुल्क
ओल्ड एज होम में रहने वाले बुजुर्गों को यहां रहने के लिए तय शुल्क चुकाना होगा। हालांकि इसके लिए अभी दर तय नहीं की गई हैं। अधिकारियों के मुताबिक एसी एवं नॉन एसी कक्ष का किराया तय किया जा रहा है। यहां बुजुर्गों को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने के साथ ही सेहतमंद बनाए रखने के लिए भी आवश्यक उपाय किए जाएंगे।

ये मिलेगी सुविधाएं
यहां बुजुर्गों के मनोरंजन के साथ ही स्वास्थ्य का भी ध्यान रखा जाएगा। इस ओल्ड एज होम में लाइब्रेरी, पूजा व ध्यान कक्ष, वाई-फाई, योग कक्ष, वॉकिंग ट्रैक, मैस, डिस्पेंसरी आदि की सुविधाएं दी जाएंगी। साहित्य से जुड़े लोगों की सुविधा के लिए यहां गोष्ठी कक्ष भी बनाया जाएगा। ओल्ड एज होम में डॉक्टर्स, इंजीनियर्स, प्रोफेसर्स समेत व्यवसायी या अन्य क्षेत्रों से जुड़े बुजुर्ग रह सकेंगे।

इनायतपुर के पास ओल्ड एज होम के निर्माण का प्रस्ताव है। अधिकारियों को जगह चिह्नित करने को कहा गया है। जगह मिलने के बाद जल्द ही निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।
अरुण जोशी , असिस्टेंट डायरेक्टर , सामाजिक न्याय विभाग

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned