scriptअब स्कूलों के लिए बना नया प्लान, सुबह से शाम तक लगेंगी क्लासेस | New plan for schools, classes will be held from morning to evening | Patrika News

अब स्कूलों के लिए बना नया प्लान, सुबह से शाम तक लगेंगी क्लासेस

locationभोपालPublished: Oct 26, 2021 03:13:42 pm

Submitted by:

deepak deewan

फीडबैक के बाद लिया फैसला

New plan for schools, classes will be held from morning to evening

New plan for schools, classes will be held from morning to evening

भोपाल. मध्यप्रदेश में स्कूलों के लिए नया प्लान तैयार किया जा रहा है. इसके लिए खासतौर पर सुबह से शाम तक क्लासेस लगाई जाएंगी. कमजोर फीडबैक के बाद यह फैसला लिया गया है. कक्षा तीन, पांच और आठवीं के विद्यार्थियों की दक्षता जांचने नेशनल अचीवमेंट सर्वे 12 नवंबर को होगा जिसके लिए स्कूलों में पुख्ता तैयारी की जा रही है.
प्रदेश के स्कूलों में अभी तक डेढ़ घंटे तक विशेष कक्षाएं लग रही थीं, पर स्कूलों से मिले कमजोर फीडबैक के बाद अब इन कक्षाओं का समय चार घंटे किया गया है. स्कूलों में अभी मॉक टेस्ट, अभ्यास राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा कराया जा रहा है. अभी तक के फीडबैक में स्थिति बहुत बेहतर नहीं है. इससे शिक्षा विभाग और अधिकारी कुछ चिंतित बताए जाते हैं.
financial.jpg

हालांकि इसकी प्रमुख वजह डेढ़ साल से स्कूलों का बंद होना और बच्चों को जनरल प्रमोशन मिलना भी है. बहरहाल, राज्य शिक्षा केंद्र ने अब सात नवंबर तक इन विशेष कक्षाओं के समय में बढ़ोतरी की है. बता दें कि नेशनल अचीवमेंट सर्वे में इस साल टॉप-10 राज्यों में आने की कवायद की जा रही है.

करोड़ों के जेवरों और नकदी से श्रृंगार के लिए जाना जाता है महालक्ष्मी मंदिर, भीतर जाने की अनुमति नहीं, देखें Video

सुबह से शाम तक कक्षाओं का प्लान
सुबह 10.30 से 11.15 तक बच्चों को नेशनल अचीवमेंट सर्वे के लिए तैयार किए गए पाठों को पढ़ाया जाना है. सुबह 11.15 से 12.15 तक का समय अभ्यास के लिए है. 11.45 से 2.30 बजे तक विद्यार्थियों की शंकाओं का समाधान किया जाएगा. 2.30 बजे के बाद का समय दक्षता उन्नयन संबंधी कार्य के लिए तय किया गया है.

https://www.dailymotion.com/embed/video/x853dsx
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो