scriptएमपी टूरिज़्म का सबसे यूनीक रूफ टॉप रेस्त्रां है ‘1909 : द क्राउन ऑफ भोपाल’ सीएम और टूरिज्म मिनिस्टर से किया उद्घाटन | new restaurant of Minto Hall 1909 the crown of Bhopal Inaugurated | Patrika News

एमपी टूरिज़्म का सबसे यूनीक रूफ टॉप रेस्त्रां है ‘1909 : द क्राउन ऑफ भोपाल’ सीएम और टूरिज्म मिनिस्टर से किया उद्घाटन

locationभोपालPublished: Feb 22, 2019 12:27:43 pm

मिंटो हॉल के नए रूफ टॉप रेस्त्रां में बारबेक्यू और बार भी है, रेस्त्रां में सर्व होती हैं यूनीक डिशेज

minto hall 1909 the crown of bhopal

minto hall 1909 the crown of bhopal

1909 the crown of bhopal
भोपाल। मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम की इकाई मिंटो हॉल स्थित नवनिर्मित मल्टी कुजीन रूफ टॉप रेस्त्रां ‘1909 : द क्राउन ऑफ भोपाल’ का शुभारंभ गुरुवार को मुख्यमंत्री कमलनाथ और पर्यटन मंत्री सुरेंद्र सिंह बघेल ने किया। इस रूफ टॉप रेस्त्रां का इंटीरियर रवीशा मर्चेंट ने डिजायन किया है। भोपाल आने वाले पर्यटकों और फूड लवर्स के लिए यह अब तक का सबसे अलग रूफ टॉप रेस्त्रां है। शुक्रवार से यह आम जनता के लिए ओपन होगा। इसमें रेस्त्रां के अलावा बारबेक्यू और बार भी है। आपको बता दें, यह एमपी टूरिज़्म की अब तक की सबसे महंगी यूनिट है, यहां एक कप कॉफी का प्राइज करीब 225 रुपए है। जबकि अन्य यूनिट में यह प्राइज 120 रुपए तक है।
1909 the crown of bhopal
 

एआर टेक्नीक बेस्ड है सेंटर टेबल

एमडी टूरिज़्म टी. इलैया राजा ने बताया कि इसका निर्माण करीब 1 करोड़ रुपए की लागत से किया गया है। रेस्त्रां के पास ही दो छोटे-छोटे रूम तैयार किए गए हैं। इन रूम को झरोखे नाम दिया गया, जहां चार लोग एक साथ बैठकर खाना खा सकेंगे। रेस्त्रां के अंदर 6 सिटिंग कैपेसिटी वाली सेंटर टेबल को खास तौर पर तैयार किया गया है। एआर टेक्नीक पर बेस्ड इस टेबल पर बैठने वाले लोगों को थ्रीडी प्रोजेक्टर के जरिए टेबल के ऊपर बने राउंड स्पेस में रियल टाइम में शेफ द्वारा बनाई जा रही डिशेस का मेकिंग प्रोसेस भी दिखेगा।
1909 the crown of bhopal

 

रेस्त्रां में सर्व होंगी यूनीक डिशेज

एमडी टूरिज़्म टी. इलैया राजा ने बताया कि रेस्त्रां में इंडियन, कॉटीनेंटल, चाइनीज और इटैलियन फूड सर्व होगा। & हजार स्क्वायर फीट एरिया में बन रहे इस रेस्त्रां में अंदर 45 सिटिंग और बाहर 30 सिटिंग का अरेंजमेंट है। इस रेस्त्रां में फूड मेन्यू भी यूनीक होगा, कुछ डिशेज ऐसी होंगी जो सिर्फ इसी रेस्त्रां में मिलेगी। डिशेज के नाम भी हेरिटेज स्टाइल में रखा गया है। इसके अलावा सभी स्टाफ का ड्रेस कोड भी एमपीटी की अन्य यूनिट से अलग है। सूफी अंदाज में म्यूजिकल ईव होगी। रेस्त्रां के अंदर मप्र की हेरिटेज को बयां करते फोटोज भी लगाए गए हैं। यहां भोपाल के 18वीं शताब्दी तक के फोटोज भी लगाए गए हैं।

 

 

 

1909 the crown of bhopal

 

अब मिंटो हॉल में होगी हेरिटेज वॉक

एमडी टूरिज़्म टी. इलैया राजा ने बताया कि पर्यटन के नजरिए से अब मिंटो हॉल में रोजाना हेरिटेज वॉक का भी आयोजन किया जाएगा। न्यूनतम 8 पर्यटकों होने गाइड द्वारा हेरिटज वॉक के जरिए मिंटो हॉल के इतिहास और भव्यता के बारे में बताया जाएगा। प्रति पर्यटक 200 रुपए चार्ज किया जाएगा, इसमें पर्यटक को कॉम्प्लीमेंट्री स्नेक्स सर्व किया जाएगा। एमडी टूरिज़्म ने बताया कि अब मिंटो हॉल को बॉलीवुड मूवीज की शूटिंग के लिए भी दिया जाएगा। इसकी क्या फीस होगी उसका निर्धारण जल्द ही किया जाएगा।

 

 

 

1909 the crown of bhopal
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो