scriptई-वॉलेट के यूजर्स के लिए बड़ी खबर, IRCTC के एप से टिकट बुकिंग पर लगेगा 15 रुपए का सर्विस टैक्स | New Rules: driving penalties and many change from 1st september | Patrika News

ई-वॉलेट के यूजर्स के लिए बड़ी खबर, IRCTC के एप से टिकट बुकिंग पर लगेगा 15 रुपए का सर्विस टैक्स

locationभोपालPublished: Sep 01, 2019 09:16:57 am

Submitted by:

Pawan Tiwari

पेटीएम, फोनपे या गूगलपे जैसे मोबाइल ई-वॉलेट इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए भी राहत और झटके वाली खबर है।

ई-वॉलेट के यूजर्स के लिए बड़ी खबर, IRCTC के एप से टिकट बुकिंग पर लगेगा 15 रुपए का सर्विस टैक्स

ई-वॉलेट के यूजर्स के लिए बड़ी खबर, IRCTC के एप से टिकट बुकिंग पर लगेगा 15 रुपए का सर्विस टैक्स

भोपाल. आम जनता से जुड़े कई बदलाव आज से लागू हो जाएंगे। इन बदलावों का असर आम जनता की जेब में भी पड़ सकता है। मोटर व्हीकल एक्ट के नए नियमों से लेकर रेलवे टिकट बुक करने तक अब आम जनता को पहले की अपेक्षा ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे। मोटर व्हीकल एक्ट के नए नियम के अनुसार अब शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों पर 10 हजार रुपए तक की पेनल्टी लगाई जाएगी। वहीं, आईआरसीटीसी ( IRCTC ) एप्प के माध्मय से टिकट बुक करने पर भी आम जनता को अधिक पैसे देने होंगे।

मंहगी होगी ऑनलाइन टिकट
आईआरसीटीसी के एप से अब टिकट करना मंहगा हो जाएगा। आईआरसीटीसी ने अब ऑनलाइन टिकट बुक करने पर पर सर्विस चार्ज लगाने फिर से शुरू कर दिए हैं। ये सर्विस चार्ज आज से ही लागू हो गए हैं। सर्विस चार्ज लगने से टिकट की बुकिंग मंहगी हो गई है। अब नॉन एसी के टिकट पर 15 रुपए और एसी क्लास पर 30 रुपए का सर्विस चार्ज लगेगा। इसके साथ ही इन टिकटों पर जीएसटी अलग से लगेगा जिस कारण भार और बढ़ेगा। बता दें कि डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए मोदी सरकार ने 3 साल पहले आईआरसीटीसी के एप से टिकट बुक करने पर सर्विस चार्ज खत्म कर दिए थे।

ट्रैफिक पर लगेगा भारी जुर्माना
ट्रैफिक नियमों को लेकर 1 सितंबर 2019 से मोटर वाहन (संशोधन) अधिनियम लागू हो जाएगा। इस नियम के लागू होने के कारण जुर्माने की राशि बढ़ जाएगी जिस कारण से आम जनता की जेब पर बड़ा असर पड़ सकता है।अगर अब आप यातायात नियम तोड़ते पाए जाएंगे तो आपको भारी भरकम जुर्माना भरना पड़ेगा। आज ( 1 सितंबर ) से मोटर वाहन (संशोधन) अधिनियम के 63 उपबंध लागू हो जाएंगे। अब शराब पीकर गाड़ी चलाने, ओवरस्पीड, ओवरलोडिंग आदि में कई गुना अधिक जुर्माना देना होगा। कहीं से भी ड्राइविंग लाइसेंस का आवेदन कर सकेंगे। वहीं सड़क निर्माण में गड़बड़ी के कारण एक्सीडेंट होने पर कंपनी या ठेकेदार पर एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। शराब पीकर गाड़ी चलाने पर दस हजार रुपए का जुर्माना लगेगा, वहीं, बिना ड्राइविंग लाइसेंस के गाड़ी चलाने पर अब पांच हजार रुपए तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है।
होम और ऑटो लोन में बदलाव
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया एक सितंबर से अपने ग्राहकों के लिए होम और ऑटो लोन को रेपो रेट से लिंक करेगा। इसका फायदा यह होगा कि आरबीआई के रेपो रेट में कटौती करने पर ग्राहकों को तुरंत इसका लाभ मिलेगा। आज से होम लोन पर एसबीआई की नई ब्याज दरें लागू हो गई हैं। 30 लाख रुपए तक का लोन 8.25% की जगह अब 8.05% की दर पर मिलेगा। यह दर नए ग्राहकों के साथ साथ पुराने ग्राहकों पर भी लागू होगी।

बंद हो जाएंगे ई-वॉलेट
पेटीएम, फोनपे या गूगलपे जैसे मोबाइल ई-वॉलेट इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए भी राहत और झटके वाली खबर है। जिन्होंने 31 अगस्त से पहले पेटीएम, फोनपे या गूगलपे जैसे मोबाइल ई-वॉलेट की केवाईसी (KYC) पूरी नहीं की है उनके ई-वॉलेट बंद हो जाएंगे। रिजर्व बैंक ने विभिन्न मोबाइल वॉलेट कंपनियों को नोटिस भेजा था और केवाईसी पूरी करने के लिए 31 अगस्त तक का समय दिया गया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो