15 अगस्त पर हबीबगंज स्टेशन को सौगात, सब-वे बनने से यात्रियों को सीढ़ियां चढ़ने से मिली राहत, देखें वीडियो

15 अगस्त पर हबीबगंज स्टेशन को सौगात, सब-वे बनने से यात्रियों को सीढ़ियां चढ़ने से मिली राहत

By: Faiz

Published: 15 Aug 2019, 04:46 PM IST

भोपालः 15 अगस्त के मौके पर हबीबगंज स्टेशन से सफर करने वाले यात्रियों को बड़ी सौगात मिली है। दरअसल, हबीबगंज स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए गुरुवार से सीढ़ियां चढ़ने से निजात मिल गई है। स्टेशन पर मिली इस सौगात के बाद से अब यहां आने जाने वाले सभी यात्री सब-वे के जरिए प्लेटफार्म पर आना-जाना करने लगे हैं। इसमें प्लेटफार्म तक आने-जाने के लिए रैंप बनाए गए हैं। हालांकि, 16 अगस्त से 1 से 3 नंबर प्लेटफार्म तक फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) पर जाने के लिए बनी सीढ़ियां बंद हो जाएंगी।

habibganj subway

एक सब वे बनना बाकि

हबीबगंज स्टेशन में प्लेटफार्म से एफओबी में आने जाने के लिए दो साल पहले तक रैंप बने हुए थे। स्टेशन को वर्ल्ड क्लास बनाने के लिए एफओबी को चौड़ा किया जाना है। एफओबी के विकल्प के तौर पर यात्रियों के आने-जाने के लिए दो सब वे बनाए जाने हैं। इनमें एक सब-वे मौजूदा एफओबी से इटारसी की ओर और एक भोपाल की ओर है। इटारसी की ओर बना सबवे तैयार किया जा चुका है, जबकि, भोपाल स्टेशन पर ये कार्याधीन है।

यात्रियों को हो रही थी पेरशानी

निमार्ण कार्य के लिए दो साल पहले एफओबी को जोड़ने वाले रैंप तोड़कर उसकी जगह सीढ़ियां लगा दी गई थीं। स्टेशन पर भारी यात्रियों की आवाजाही के कारण इन सीढ़ियों के चलते यात्रियों को आने जाने में परेशानी हो रही थी। खासतौर पर इसमें बुजुर्ग काफी परेशान हो रहे थे। ट्राली बैग उठाकर सीढ़ियां चढ़ना-उतरना लोगों के साथ बहुत जोखिम भरा अनुभव साबित हो रहा था। वहीं, इन सीड़ियों पर जगह जगह पानी भी पड़ा रहता था, जिसके चलते यात्रियों को फिसलने का डर बना रहता था।

habibganj subway
IMAGE CREDIT: habibganj subway

15 सिंतबर से शुरू होगा दूसरा सब वे

भोपाल छोर की तरफ बने दूसरे सब-वे को भी 15 सितंबर से शुरू करने की तैयारी जौरों पर है। इस सब वे के शुरू होने के बाद यात्रियों को बाहर निकलने में आने वाली परेशानी का भी हल हो सकेगा। साथ ही, स्टेशन को वर्ल्ड क्लास बनाने का काम इसी साल दिसंबर तक पूरा किया जाने का लक्ष्य है। इस सब वे में एक नंबर प्लेटफार्म पर आने-जाने के लिए एस्केलेटर लगाने की योजना है।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned