scriptस्कूलों का कोर्स बदला, केजी से लेकर 10 वीं क्लास तक शिक्षा विभाग ने तैयार किया नया पाठ्यक्रम | New syllabus prepared from KG to 10th class | Patrika News

स्कूलों का कोर्स बदला, केजी से लेकर 10 वीं क्लास तक शिक्षा विभाग ने तैयार किया नया पाठ्यक्रम

locationभोपालPublished: Jul 01, 2022 06:20:42 pm

Submitted by:

deepak deewan

10 वीं क्लास तक के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने नया पाठ्यक्रम तैयार किया

teacher_course.png

भोपाल। मध्यप्रदेश के सरकारी स्कूलों के कोर्स में व्यापक बदलाव हुआ है। 10 वीं क्लास तक के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने नया पाठ्यक्रम तैयार किया है. राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत यह बदलाव किया जा रहा है। इसके अंतर्गत अब सरकारी स्कूलों के बच्चों को संगीत की शिक्षा भी दी जाएगी। अभी स्कूल शिक्षा विभाग संगीत का पाठ्यक्रम सीएम राइज स्कूलों के लिए तैयार कर रहा है।

शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार सीएम राइज स्कूलों के स्टूडेंट पढ़ाई के साथ कला भी सीखेंगे- स्कूलों में केजी-1 से लेकर 10 वीं क्लास तक के लिए नया पाठ्यक्रम तैयार किया गया है। इसमें बच्चे अब संगीत की शिक्षा केजी वन से ही लेंगे। शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार सीएम राइज स्कूलों के स्टूडेंट पढ़ाई के साथ कला भी सीखेंगे। ललित कला के विषयों को इसी सत्र से कोर्स में शामिल कर लिया गया है।

अभी विभाग हर उम्र के बच्चे के लिए संगीत का कोर्स तैयार करने में लगा है। इसके लिए संगीत के साथ ही चित्रकला आदि के विशेषज्ञों की भी टीम बनाई गई है। जानकारी के अनुसार हर सप्ताह 2—2 कला से संबंधित विभिन्न विषयों की क्लासेस संचालित की जाएंगी। हर क्लास में म्यूजिक का एक 50 मिनट का पीरियड होगा। इसके लिए स्कूलों में म्यूजिक क्लब भी बनेगा।

बताया जा रहा है कि नया कोर्स स्कूल शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव को भेज दिया गया है- सूत्रों का तो कहना है कि स्पेशल टीम ने कोर्स तैयार कर लिया है. बताया जा रहा है कि नया कोर्स स्कूल शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव को भेज दिया गया है। वहां से अनुमोदन मिलते ही इन कोर्सेस के आधार पर क्लासेस शुरू कर दी जाएंगी। गौरतलब है कि इस बार मध्यप्रदेश के कुल 275 सीएम राइज स्कूल को चयनित किया गया है। इनमें प्रवेश के लिए खासी मारामारी चल रही है. आवेदन के लिए अंतिम तिथि 30 जून थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो