scriptकोरोना मरीजों में आए नए लक्षण, प्रदेश में अभी 636 मरीज एक्टिव | New symptoms in corona patients, corona is growing again | Patrika News

कोरोना मरीजों में आए नए लक्षण, प्रदेश में अभी 636 मरीज एक्टिव

locationभोपालPublished: Jul 02, 2022 06:41:01 pm

– केवल भोपाल और इंदौर में ही मिले 64 नए मरीज
– अब गले में दर्द भी कोरोना का लक्षण

corona_increasing_again.jpg

भोपाल। कुछ समय से कमजोर पड़ते कोरोना ने शहर में एक बार फिर अपने संक्रमण में इजाफा शुरु कर दिया है। जिसके चलते शहर में एक बार फिर कोरोना के मरीजों में उछाल देखा जा रहा है। शुक्रवार देर रात तक 24 घंटों में शहर में कोरोना के 40 नए संक्रमित सामने आए। विशेषज्ञों की मानें तो कोरोना की रफ्तार एक बार फिर बढ़ सकती है।

नए लक्षण आ रहे सामने:
खास बात है कि कोरोना के नए मरीजों में पहले के मुकाबले कुछ नए लक्षण देखने को मिल रहे हैं। इतना ही नहीं ठीक होने में ज्यादा समय ले रहा है। श्वसन रोग संस्थान के विभागाध्यक्ष डॉक्टर लोकेंद्र दवे के मुताबिक इस बार कोरोना से संक्रमित लोगों में तीन प्रमुख बदलाव नजर आ रहे हैं।

पहला कोरोना का इनक्यूबेशन पीरियड बदल गया है। पहले जहां 2 से 3 दिन में ठीक हो रहे थे वहीं अब 7 से 8 दिन का समय लग रहा है। तीसरा और महत्वपूर्ण बदलाव है कि कुछ मरीजों में गले में तेज दर्द और तकलीफ भी देखी जा रही है।

गांधी मेडिकल कॉलेज के स्वास रोग विशेषज्ञ डॉ पराग शर्मा का कहना है कि कोरोना वायरस फिलहाल खत्म नहीं हो रहा संभावना है कि वह आगे भी यूं ही बना रहे। वायरस समय के साथ-साथ अपने लक्षण स्वरूप और तरीकों में बदलाव करता रहेगा।

MP में कोरोना की स्थिति…
शुक्रवार को प्रदेशभर में हुई कोरोना की 7065 जांचों में 107 संदिग्धों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। वहीं, सूबे के जबलपुर में एक और मरीज की मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि, प्रदेश में अभी 636 मरीज एक्टिव हैं।

प्रदेश के अलग-अलग अस्पताल में संक्रमित/संदिग्ध 30 मरीज भर्ती है। इनमें से 6 ऑक्सीजन सपोर्ट हैं। शुक्रवार को 62 मरीज ठीक हुए हैं। प्रदेश में अब तक 10 लाख 44 हजार 604 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 10 लाख 33 हजार 224 लोग ठीक होकर घर लौट चुके है। वहीं, कोरोना की पिछली तीनों लहरों के दौरान प्रदेशभर में अब तक 10 हजार 743 की मौतें हो चुकी हैं।
16 जिलों में अबतक सामने आए हैं नए केस
आपको बता दें कि, तीसरी लहर का प्रभाव खत्म होने के बाद एक बार सामने आ रहे मामले अब तक प्रदेश के 16 जिलों से सामने आ चुके हैं। वहीं, बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश में संक्रमितों की जो पुष्टि हुई है उसे अनुसार इंदौर में 44 तो भोपाल में 20 पॉजिटिव मिले है। जबकि जबलपुर में 10, नरसिंहपुर-कटनी व उज्जैन में 4-4,ग्वालियर-होशंगाबाद-खंडवा व बुरहानपुर में 3-3, खरगोन व गुना में 2-2,धार-हरदा व मंडला व सागर में 1-1 संक्रमितों की पुष्टि हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो