scriptNew symptoms of Omicron, this problem occurs in cold then attention | ओमिक्रॉन के नए लक्षण, ठंड में हो यह समस्या तो तुरंत दें ध्यान | Patrika News

ओमिक्रॉन के नए लक्षण, ठंड में हो यह समस्या तो तुरंत दें ध्यान

अगर आपको भी इनमें से कोई लक्षण नजर आते हैं, तो नजर अंदाज नहीं करें, तुरंत जांच करवाएं, ताकि संक्रमण से होने वाले किसी भी प्रकार के नुकसान से बच सकें।

भोपाल

Updated: January 10, 2022 11:40:37 am

भोपाल. मध्यप्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है, जिसमें कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के साथ ही डेल्टा वैरिएंट के मरीज भी मिल रहे हैं। प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कोरोना का आंकड़ा 6 हजार के पार पहुंच चुका है, ऐसे में सावधान होने के साथ ही जागरूक होने की भी जरूरत है। इसलिए अगर आपको भी इनमें से कोई लक्षण नजर आते हैं, तो नजर अंदाज नहीं करें, तुरंत जांच करवाएं, ताकि संक्रमण से होने वाले किसी भी प्रकार के नुकसान से बच सकें।

ommi.jpg

जानकारी के अनुसार अब तक कोरोना संक्रमण के लक्षण सर्दी, जुकाम, बुखार, सिर दर्द आदि को माना जा रहा था, लेकिन कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के कुछ अन्य लक्षण भी है। जिसमें शरीर में कमजोरी आना भी है। इसी के साथ कुछ लोगों को डायरिया, मितली आने के साथ ही रात में पसीना भी आता है, अगर ऐसी समस्या है तो तुरंत दिखाएं।

ठंड में पसीना आए तो सावधान
जानकारों की माने तो ओमिक्रॉन के सामने आ रहे नए लक्षण के तहत कुछ लोगों को ठंड के मौसम में गर्मी लगने लगती है, तेज पसीना बहता है, मांसपेशियों में दर्द होता है त्वचा पर भी अलग प्रकार के निशान नजर आते हैं तो ओमिक्रॉन के लक्षण हो सकते हैं। अगर आप के साथ भी कुछ ऐसा ही हो रहा है, तो आप भी चिकित्सक को दिखाएं, कुछ लोगों को ओमिक्रॉन के दौरान जमकर सर्दी होती है, नाक बहने लगती है, ऐेसे में कोई भी लक्षण नजर आने पर उसे नजर अंदाज नहीं करें।


दूसरी लहर में नजर आए लक्षण
कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमित लोगों में सर्दी, जुकाम, गले में खराश, बुखार, गंध न आना, स्वाद चला जाना और कमजोरी जैसे लक्षण नजर आए थे, लेकिन फिलहाल कई लोगों में तो लक्षण ही नहीं नजर आ रहे हैं। लेकिन जब उनका टेस्ट होता है तो वे पॉजिटिव आ जाते हैं।

आसानी से नहीं होती पहचान
देश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के कारण लोग काफी दहशत में हैं, लेकिन जिस प्रकार के लक्षण दक्षिण अफ्रीका से आए लोगों में पाए गए हैं। उनसे साफ पता चलता है कि आपको अलर्ट रहने की काफी जरूरत है। क्योंकि इस वैरिएंट से संक्रमित होने के बाद कोई विशेष लक्षण नजर नहीं आते हैं, बहुत सामान्य से लक्षण होने के कारण व्यक्ति इसकी आसानी से पहचान नहीं कर पाता है, इसलिए आपको सावधान रहने की जरूरत है। लोगों के सम्पर्क में आने से बचें और मास्क सहित सोशल डिस्टेसिंग का पालन करें, फिर भी आपको इनमें से कुछ लक्षण नजर आए तो उन्हें नजर अंदाज भी नहीं करें, क्योंकि इस प्रकार के लक्षण दक्षिण अफ्रीका से आए पॉजिटिव लोगों में नजर आए हैं।

यह लक्षण नजर आए
शरीर में बहुत अधिक थकान।
जरूरत से ज्याद कमजोरी।
बुखार।

यह भी पढ़ें : 24 घंटे में 2039 को हुआ कोरोना, इंदौर-भोपाल-ग्वालियर में सबसे अधिक केस

कर्नाटक में आए डॉक्टर को यह नजर आए लक्षण
दक्षिण अफ्रीका से कर्नाटक लौटे दो लोगों में ओमिक्रॉन वैरिएंट पाए जाने के बाद हडकंप मच गया है। इन लोगों की उम्र 46 और 66 वर्ष बताई जा रही है। इसमें एक 46 वर्षीय डॉक्टर को जब बहुत अधिक थकान, कमजोरी और बुखार महसूस हुआ तो उन्होंने टेस्ट करवाया था,उनकी साईकिल थ्रेशहोल्ड वैल्यू कम होना। उनकी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election 2022: यूपी चुनाव से पहले मुलायम कुनबे में सेंध, अपर्णा यादव ने ज्वाइन की बीजेपीकेशव मौर्य की चुनौती स्वीकार, अखिलेश पहली बार लड़ेंगे विधानसभा चुनाव, आजमगढ के गोपालपुर से ठोकेंगे तालकोरोना के नए मामलों में भारी उछाल, 24 घंटे में 2.82 लाख से ज्यादा केस, 441 ने तोड़ा दम5G से विमानों को खतरा? Air India ने अमरीका जाने वाली कई उड़ानें रद्द कीPM मोदी की मौजूदगी में BJP केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज, फाइनल किए जाएंगे UP, उत्तराखंड, गोवा और पंजाब के उम्मीदवारों के नामNEET Counselling 2021: राउंड 1 के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू, ऐसे करें आवेदनIPL Auction: किस टीम के पास बचा कितना पैसा? जानें मेगा ऑक्शन से जुड़ी सारी डिटेलशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.