scriptNew Train: पुणे के बाद अब हबीबगंज से अहमदाबाद के लिए भी चलेगी ये ट्रेन | new train from habibganj hbj to ahmedabad adi humsafar express | Patrika News

New Train: पुणे के बाद अब हबीबगंज से अहमदाबाद के लिए भी चलेगी ये ट्रेन

locationभोपालPublished: Oct 23, 2018 04:35:47 pm

Submitted by:

Manish Gite

New Train: पुणे के बाद अब हबीबगंज से अहमदाबाद के लिए भी चलेगी ये ट्रेन

New Train

New Train: पुणे के बाद अब हबीबगंज से अहमदाबाद के लिए भी चलेगी ये ट्रेन

# humsafarexpress

भोपाल। मध्यप्रदेश के यात्रियों को रेलवे ने एक और बड़ी सौगात दे दी है। अब भोपाल से अहमदाबाद जाने वाले यात्रियों को एक ट्रेन के भरोसे नहीं रहना पड़ेगा। हबीबगंज से अहमदाबाद के लिए नई हमसफर एक्सप्रेस मिलने का रास्ता ससाफ हो गया है। इस प्रकार हबीबगंज से विभिन्न राज्यों के लिए चलने वाली यह तीसरी साप्ताहिक ट्रेन हो जाएगी।

भोपाल रेल मंडल को यह बड़ी सौगात मिल गई है। यह ट्रेन हबीबगंज से अहमदाबाद के बीच 14 घंटे में सफर पूरा करेगी। हबीबगंज, भोपाल, बैरागढ़, सीहोर उज्जैन और रतलाम के लोगों को अब एक ट्रेन के भरोसे नहीं बैठना पड़ेगा।

 

-फिलहाल जबलपुर-वीरावल सोमनाथ एक्सप्रेस के नाम से चलने वाली यह एक मात्र ट्रेन है, जो रोज अहमदाबाद जाती है। इसके अलावा एक साबरमती एक्सप्रेस भी है, जिसका स्टापेज भोपाल में नहीं होकर बैरागढ़ में है और विदिशा में।

बैरागढ़ के व्यापारी हुए खुश
एक और साप्ताहिक ट्रेन शुरू हो जाने से बैरागढ़ समेत राजधानी भोपाल के व्यापारी भी बेहद खुश हो रहे हैं, क्योंकि गुजरात से ही यहां का व्यापार निर्भर है। इसके अलावा इंदौर, उज्जैन, रतलाम, नागदा का व्यापार भी गुजरात पर निर्भर करता है। गुजरात में कपड़ों का थोक व्यापार होता है, जहां से व्यापारी मध्यप्रदेश में माल को लाते हैं। नई ट्रेन मिलने से व्यापारियों में खुशी की लहर दौड़ गई है।


इसलिए मिली ट्रेन
फिलहाल हबीबगंज से पुणे, हबीबगंज से संतरागाछी के बीच दो ससाप्ताहिक हमसफर ट्रेन चलाई गई हैं। दोनों ही ट्रेनों के चलने के बाद आधुनिक एलएचबी रैक पूरे ढाई दिन हबीबगंज यार्ड में खड़ा रहता है। रेलवे बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक पहले से ही भारतीय रेल रैक को खड़ा रखना ठीक नहीं मानता है। ऐसे में इसका उपयोग हबीबगंज से अहमदाबाद के बीच करने जा रहा है। यह ट्रेन हमससफर एक्सप्रेस के नाम से चलाई जाएगी।

 

ढाई दिन का बखूबी उपयोग
रेल मंडल ने ढाई दिन का भी बखूबी उपयोग कर लिया है। क्योंकि यह ट्रेन पुणे और संतरागाछी के बीच चलने के बाद ढाई दिन यहीं खड़ी रहती है। हबीबगंज से शनिवार को 5.25 बजे यह ट्रेन चलती है जो सुबह 9.20 बजे पुणे पहुंचती है। इसके बाद रविवार दोपहर में 3.15 बजे चलकर सोमवार को सुबह 4.45 बजे हबीबगंज आ जाती है। इसके बाद सोमवार सुबह से लेकर मंगलवार तक यह रैक खड़ा रहता है। इसके बाद बुधवार को दोपहर 2.40 बजे यही ट्रेन रवाना होकर 4.45 बजे संतरागाछी पहुंचती है। वहां से गुरुवार को रात 8.25 बजे चलकर शुक्रवार रात 9 बजे हबीबगंज आ जाती है। इन दोनों ट्रेनों के बीच के ढाई दिनों का भी उपयोग रेलवे ने कर लिया है। अधिकारियों के अनुसार यह ट्रेन को हबीबगंज से अहमदाबाद पहुंचने में 14 घंटे लेगी। फिलहाल राजकोट एक्सप्रेस को 14.20 घंटे अहमदाबाद पहुंचने में लगते हैं। जबकि आने-जाने में 28 घंटे लगेंगे। इस स्थिति में रैक को ढाई दिन खड़े रखने की जगह रेलवे की इस तरकीब से यात्रियों को बड़ी सहूलियत हो जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो