सीडी कांड में आया नया मोड़, राहत हो सकेगी राघवजी को.. देखें नया खुलासा

Yogendra Sen

Publish: Mar, 15 2018 07:40:03 AM (IST)

Bhopal, Madhya Pradesh, India
सीडी कांड में आया नया मोड़, राहत हो सकेगी राघवजी को.. देखें नया खुलासा

फॉरेंसिक लैब से जांची गई सीडी गायब, कोर्ट में चले गाने...

भोपाल। युवक से अप्राकृतिक कृत्य के मामले में फंसे पूर्व वित्तमंत्री राघवजी को अदालत से राहत मिल सकती है। इस मामले की दो मूल सीडी गायब हो चुकी हैं। इसका खुलासा तब हुआ, जब छह फरवरी को विशेष सत्र न्यायधीश आरके सोनी की अदालत में फरियादी की गवाही हुई।

इस दौरान सीडी चलाई तो गाने बजने लगे। विशेषज्ञों का मानना है कि ये सीडी इस मामले का अहम सबूत थीं। इनके बिना मामला अदालत में टिक नहीं पाएगा। दिल्ली फॉरेंसिक लैब की जांच में दोनों सीडी में अप्राकृतिक कृत्य की पुष्टि हुई थी। मामले की अगली सुनवाई 22 मार्च को होगी। सीडी गायब होने के बाद प्रशासन में उथल-पुथल मची है।

पुलिस ने कहा कि यह साजिश है या कोई लापरवाही? इसकी जांच वही फॉरेंसिक एक्सपर्ट करेंगे, जिन्होंने दोनों की जांच लैब में की थी।

नहीं मिले साइन

फरियादी का कहना है कि उन्होंने दोनों सीडी पर हस्ताक्षर कर 07 जुलाई 2013 को हबीबगंज के तत्कालीन थाना प्रभारी जीपी अग्रवाल को जब्त कराई थी। एक सीडी 29 अप्रैल 2013 और दूसरी सीडी 16 मई 2013 को बनाई गई थी। छह फरवरी को अदालत में जिन दोनों सीडी को पेश किया गया, उन पर मेरे साइन गायब मिले। उन्होंने इसे केस को कमजोर करने की एक साजिश बताया।

अदालत में पेश दोनों सीडी बदली हुई थीं। फरियादी की तरफ से हस्ताक्षर कर जब्त कराई गई मूल सीडी गायब हैं। अदालत ने फरियादी की तरफ से आईजी को जांच के लिए पत्र लिखा है।
-नारायण सिंह राजपूत, लोक अभियोजक

अगर फॉरेंसिक लैब से जांची गई दोनों मूल सीडी गायब हैं तो इससे राघवजी को राहत मिल सकती है। मूल सीडी गायब कर अपराधिक महत्वपूर्ण साक्ष्यों को नष्ट करने का प्रयास किया जा
रहा है।
-अजय मिश्रा, पूर्व महाधिवक्ता

सीडी कैसे गायब हुई, यह जांच का विषय है। हो सकता है सीडी लैपटॉप में सपोर्ट नहीं कर सकी हों। सीडी की जांच करने वाले फॉरेंसिक एक्सपर्ट अदालत के समक्ष दोनों को चलाकर देखेंगे।
-भूपेन्द्र सिंह, सीएसपी हबीबगंज

मुझे कुछ नहीं पता, लेकिन हां, ऐसे कैसे हो सकता है कि जब सीडी कोर्ट के कब्जे में थीं तो बदल दी गईं। दिल्ली फॉरेंसिक लैब से जो सीडी आई होंगीं, वही तो अदालत में पेश की गई होंगी।
-राघवजी, पूर्व वित्त मंत्री

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned