प्रतापगढ़ एक्सप्रेस ट्रेन में लगेंगी एक्स्ट्रा कोच और झांसी- बांद्रा स्पेशल ट्रेन के फेरे बढ़े

दिल्ली, मुम्बई और लखनऊ रूट के यात्रियों के लिए खुशखबरी...

By: KRISHNAKANT SHUKLA

Published: 08 Dec 2019, 03:17 PM IST

भोपाल/ आने वाला नया साल 2020 रेल यात्रियों के लिए वाकई में मंगलमय होगा। क्योंकि रेल विभाग ने दिल्ली, मुम्बई और लखनऊ रूट की ट्रेनों में यात्रियों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए, ट्रेनों में एक्सट्रा कोच लगाने का फैसला लिया है। झांसी, कानपुर और लखनऊ होते हुए प्रतापगढ़ तक जाने वाली प्रतापगढ़ एक्सप्रेस ट्रेन में एक शयनयान श्रेणी के अतिरिक्त कोच लगाने का निर्णय आज लिया गया। इधर, झांसी से ब्रांदा के लिए जाने वाली स्पेशल ट्रेन के फेरे भी बढा दिये गये हैं।

प्रतापगढ़ एक्सप्रेस ट्रेन में लगेंगी एक्स्ट्रा कोच

प्रतीक्षा सूची यात्रियों की सुविधा के लिए रेल प्रशासन द्वारा आज 8 दिसंबर 2019 को गाड़ी संख्या 12183 भोपाल-प्रतापगढ़ एक्सप्रेस में एक शयनयान श्रेणी का अतिरिक्त कोच लगाने का निर्णय लिया गया। इससे शयनयान श्रेणी के 72 प्रतीक्षा सूची यात्रियों को कन्फर्म आरक्षण प्राप्त होगा। इसके पहले त्योहारी सीजन के दौरान भी रेल सेवाओं में तेजा लाने के लिए कुछ रूटों पर रेल पटरियों का मेंटेनेंस शुरू किया था।

 

झांसी- बांद्रा स्पेशल ट्रेन के फेरे बढ़े

दिसंबर में अवकाश व त्योहार को लेकर रेलवे ने 04181-04182 झांसी-बांद्रा टर्मिनस-झांसी साप्ताहिक विशेष ट्रेन के 17-17 फेरे बढाए हैं। ये ट्रेन भोपाल मंडल के शिवपुरी, गुना, रुठियाई, चाचौड़ा, बीनागंज, व्यावरा, राजगढ़, शाजापुर व मक्सी स्टेशन पर हॉल्ट लेकर गंतव्य को जाएगी।

04181 झांसी-बांद्रा टर्मिनस साप्ताहिक स्पेशल एक्सप्रेस 5 दिसंबर से 26 मार्च तक प्रत्येक गुरुवार को झांसी से शाम 4.50 बजे रवाना होकर अगले दिन शुक्रवार शाम 6.05 बजे बांद्रा टर्मिनस पहुंचेगी। गाड़ी 04182 6 दिसंबर से 27 मार्च तक प्रत्येक शुक्रवार को बांद्रा टर्मिनस से सुबह 9.15 बजे प्रस्थान कर रविवार रात 01.40 बजे झांसी पहुंचेगी।

ट्रेनों की रफ्तार में आयेगी तेजी

लेटलतीफी के चलते रेलवे में कई ट्रेनों के समय में परिवर्तन के बाद अब ट्रेनों की रफ्तार में तेजी आई है, लेकिन आ रहे सर्द के दिनों में कोहरे के चलते एक बार फिर ट्रेन के समय को लेकर लेट लतीफी की ख़बरे सामने आयेंगी। हालांकि अभी रेलवे द्वारा दिल्ली, मुम्बई और लखनऊ को जाने वाली ट्रेनों में अतिरिक्त कोच जरूरत के हिसाब से बढाये और घटाये जा सकते हैं। इसके लिए पहले भी पश्चिम-मध्य रेलवे द्वारा निर्णय लिया जा चुका है।

Show More
KRISHNAKANT SHUKLA
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned