scriptकैंसर पीडि़त के परिजनों को परेशान देख लिया रक्तदान का संकल्प | news hindi in madhya pradesh | Patrika News
भोपाल

कैंसर पीडि़त के परिजनों को परेशान देख लिया रक्तदान का संकल्प

नववर्ष पर मौज-मस्ती की जगह किया युवाओं ने रक्तदानदो वर्षों में 11 हजार से अधिक यूनिट ब्लड कर चुके दान

भोपालJan 09, 2019 / 02:02 pm

दिनेश भदौरिया

NEWS

कैंसर पीडि़त के परिजनों को परेशान देख लिया रक्तदान का संकल्प



भोपाल. करीब तीन वर्ष पहले हमीदिया हॉस्पिटल में मेरी बहन भर्ती थी। वहां एक कैंसर पेशेंट भी भर्ती था। उसके परिजन रोज ब्लड के लिए परेशान होते थे। एक-एक बंूद खून के लिए परिजनों को भटकते देखता था। कुछ समय बाद वह पेशेंट खत्म हो गया, तब मैंने रक्तदान का संकल्प लिया और दूसरों का जीवन बचाने के इच्छुक युवाओं को जोड़ा। यह कहना है मेडिकल स्टूडेंट शैलेन्द्र दुबे का। वे तीन वर्षों से युवाओं का गु्रप बनाकर रक्तदान कर रहे हैं।
ऋषिराज डेंटल कॉलेज, गांधी नगर के स्टूडेंट शैलेन्द्र दुबे पॉकेटमनी से कंट्रीब्यूशन करके ब्लड डोनेशन का काम करते हैं। ग्रुप में 40 एक्टिव मेंबर्स हैं, लेकिन ब्लड डोनर्स 12 हजार से संख्या में हैं। इन रक्तदाताओं में सभी आयु वर्ग के लोग शामिल हैं, जिनमें अधिकांश युवा हैं। उनका गु्रप पिछले दो वर्षों में 11338 यूनिट ब्लड डोनेट करवा चुका है।
नववर्ष का स्वागत आम तौर पर लोग मौज-मस्ती के साथ करते हैं। 31 दिसंबर की रात जगह-जगह पार्टियों का आयोजन किया जाता है। अधिकतर युवा पीढ़ी के लोग नाचते-गाते हुए नए साल का स्वागत करते हैं, लेकिन भोपाल में नौजवानों का एक ऐसा समूह है, जिसकी सोच जुदा है। करीब तीन वर्षों से रक्तदान एवं अन्य सामाजिक कार्य के साथ युवाओं की यह टोली नव वर्ष का स्वागत करती है।

परोपकार के जज्बे से लबरेज भोपाल के 40 उत्साही युवाओं ने अनोखे अंदाज में नए साल का स्वागत किया। इन्होंने एक जनवरी को ब्लड बैंक में सुबह-सबेरे रक्तदान करने का फैसला लिया। जीवन सार्थक समूह का नेतृत्व करने वाली शैलजा दुबे ने बताया कि रक्तदान शिविर को लेकर खास इंतजाम किए गए हैं। उन्हेंने दो दिन पहले ही सभी डोनर्स को रक्तदान सम्बंधित सभी जरूरी बातें समझा दी थी, जिससे शिविर के दौरान किसी को कोई असुविधा न हो।
इस कैम्प में युवाओं ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया , ब्लड डोनेट करने आये सूरज तुपट ने एक महीने पहले से ही प्लान कर लिया था कि नववर्ष की शुरुआत रक्तदान से ही करनी है। एक दूसरे डोनर शिवम का कहना है इस साल मेरा प्रण है कम से कम दो बार रक्तदान अवश्य करूंगा। गौरतलब है युवाओं की यह टोली जीवन सार्थक सोशल एंड वेलफेयर सोसायटी नाम का ग्रुप एवं भोपाल शहर का प्रथम पूर्णता निशुल्क ब्लड कॉल सेंटर चलाती है। किसी को रक्त की आवश्यकता हो या रक्तदान करना चाहता हो तो इन युवाओं से मोबाइल नम्बर 8878629324 पर संपर्क कर सकता है।

Home / Bhopal / कैंसर पीडि़त के परिजनों को परेशान देख लिया रक्तदान का संकल्प

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो