scriptआबादी वाले इलाके से बाहर शिफ्ट करें इंसीनरेटर | NGT hearing | Patrika News

आबादी वाले इलाके से बाहर शिफ्ट करें इंसीनरेटर

locationभोपालPublished: Sep 26, 2018 07:49:36 am

एनजीटी में याचिकाकर्ता ने की मांग

natioanal green trinunal

इस राज्य में नहीं हो रही पर्यावरण से जुड़े किसी भी मामले की सुनवाई, महीनों से ठप है NGT व्यवस्था

भोपाल. इंसीनरेटर लिमिटेड द्वारा जहां पर संयंत्र लगाया गया है यह क्षेत्र अब अत्यधिक आबादी वाला हो गया है। इसलिए जन स्वास्थ्य को देखते हुए इसे शहर के बाहर शिफ्ट किया जाए। इंसीनरेटर प्रबंधन ने अभी तक पर्यावरणीय अनुमति भी नहीं ली है। बिना ईसी के ही इंसीनरेटर चलाया जा रहा है जो कि गलत है। एनजीटी में इस मामले की सुनवाई के दौरान यह मांग रखी गई है। एनजीटी ने मामले में संबंधित पक्षों से जवाब मांगा है। अगली सुनवाई 16 अक्टूबर को तय की गई है।

एनजीटी की दिल्ली स्थित प्रिंसिपल बेंच ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा बलवंत सिंह रघुवंशी की याचिका पर सुनवाई की। याचिकाकर्ता के एडवोकेट धर्मवीर शर्मा ने सुनवाई के दौरान ट्रिब्यूनल को बताया कि वर्तमान में इंसीनरेटर का पूरा संयंत्र आबादी वाले इलाके में लगा हुआ है। इससे आसपास के रहवासियों को गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए इसे यहां से हटाकर शहर से दूर शिफ्ट किया जाना चाहिए। शर्मा ने इस संबंध में हाईकोर्ट के फैसले और सीपीसीबी की इंसीनरेटर संबंधी गाइडलाइन का भी हवाला दिया। उन्होंने बेंच को बताया कि एनजीटी के निर्देश सीपीसीबी की गाइडलाइन के बावजूद इंसीनरेटर प्रबंधन ने अभी तक पर्यावरणीय अनुमति भी नहीं ली है। इससे यहां पर्यावरणीय नियमों का भी पालन नहीं हो रहा है। इससे भी पर्यावरण को नुकसान पहुंच रहा है। हालांकि भोपाल इंसीनरेटर की तरफ से बताया गया कि पर्यावरणीय अनुमति संबंधी नियम उनके ऊपर लागू नहीं होते हैं। एनजीटी ने सभी संबंधित पक्षों से उनका पक्ष पेश करने के लिए कहा है। मामले की अगली सुनवाई 16 अक्टूबर को तय की गई है।

इंसीनरेटर के पास मानकों के अनुसार जमीन भी नहीं

ट्रिब्यूनल में सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ता की ओर से यह भी बताया गया कि गोविंदपुरा में भोपाल इंसीनरेटर के पास पर्याप्त जमीन भी नहीं है। मापदंडों के अनुसार कॉमन फेसिलिटी के लिए कम से कम 1 एकड़ जमीन होना चाहिए। लेकिन भोपाल इंसीनरेटर के पास सिर्फ 15 हजार वर्ग फीट जमीन ही उपलब्ध है। इससे भी यहां पर सभी व्यवस्थाएं ठीक से सुनिश्चित नहीं हो पा रही हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो