scriptआयुर्वेद डॉक्टर भी अब बन सकेंगे कम्यूनिटी हेल्थ ऑफिसर | nhm will posted ayurveda doctors as cho | Patrika News

आयुर्वेद डॉक्टर भी अब बन सकेंगे कम्यूनिटी हेल्थ ऑफिसर

locationभोपालPublished: Oct 24, 2019 05:43:22 am

एनएचएम करेगा पोस्टिंग…

doctor.jpg

Doctor Transfer

भोपाल। आयुर्वेद डॉक्टरों को अब कम्युनिटी हैल्थ ऑफिसर के रूप में जाने जाएंगे। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने आयुर्वेद चिकित्सकों को अब हेल्थ एंड वेलनेस सेटर में पदस्थ किया जाएगा। मालूम हो कि पूर्व में केवल बीएससी नर्सिंग या जीएनएम को ही उम्मीदवार माना गया था, जिस पर आयुष डॉक्टरों ने आपत्ति ली थी।
प्रदेश सरकार संविदा आधार पर 3450 हेल्थ ऑफीसर्स की नियुक्तियां करेगी । इसके लिये इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी ( इग्नू) के माध्यम से 06 माह का कम्यूनिटी हेल्थ में सर्टिफिकेट कोर्स करना होगा जो क्रमश: जनवरी 2020 से मार्च 2021 तक आयोजित होगा। चयन व प्रशिक्षण के बाद तीन साल तक हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर्स पर काम करने की अनिवार्यता होगी।
इग्नू द्वारा कोर्स की वैधानिकता पर संशय के बादल

एक तरफ इसमें आवेदन के लिये इग्नू द्वारा बीएससी नर्सिंग, भोज विश्वविद्यालय या डिस्टेंस लर्निंग की डिग्री को वैध नहीं माना गया है तो दूसरी ओर यही इग्नू यह कम्यूनिटी हेल्थ ऑफिसर सर्टीफिकेट कोर्स करा रहा है जिसकी वैधानिकता पर संशय के बादल हैं।

अगर बीएएमएस डॉक्टर्स को प्राथमिकता दी जाए तो निश्चित रूप से चिकित्सक के रूप से उपस्वास्थ्य केंद्र स्तरीय हेल्थ सेंटर्स पर 3450 हेल्थ ऑफिसर मिल सकेंगे।
– डॉ राकेश पाण्डेय , राष्ट्रीय प्रवक्ता, आयुष मेडिकल एसोसिएशन
इधर,स्पाइनल कॉर्ड इंजुरी पर कार्यशाला 3 नवंबर को

बंसल अस्पताल में 3 नवंबर को स्पाइनल कॉर्ड इंजुरी को लेकर कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। कार्यशाला में यूजी और पीजी स्टूडेंट्स के साथ फिजियोथेरेपिस्ट, ऑक्यूपेशनल थेरपिस्ट, न्यूरो सर्जन, न्यूरोलॉजिस्ट, ऑर्थोपेडिशन और यूरोलोजिस्ट भाग ले सकते हैं।
इस कार्यशाला का आयोजन रीढ़ की हड्डी में चोट से पीडि़त रोगियों के पुनर्वास के लिए किए जा रहे नए व आधुनिक प्रयास के प्रति जागरूकता के लिए किया जा रहा है। कार्यशाला का आयोजन बंसल अस्पताल के फिजिकल मेडिसिन व पुनर्वास विभाग के साथ भोपाल चैप्टर ऑफ इंडियन एसोसिएशन ऑफ फिजियोथेरपी के साथ किया जा रहा है।
सेमिनार की वक्ता होंगी डॉ. चित्रा कटारिया, इंडियन स्पाइनल इंजरी सेंटर की प्रमुख, रणधीर लाल और उनके साथ बंसल अस्पताल न्यूरोसर्जरी विभाग के प्रमुख डॉ. नितिन गर्ग व यूरोलोजिस्ट डॉ. संतोष अग्रवाल मौजूद होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो