पीएम मोदी का चैलेंज स्वीकार कर सुर्खियों में आए थे IPS अफसर, निधन से दुखी है पुलिस विभाग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का चैलेंज स्वीकार करने वाले IPS अफसर का निधन, 58 साल की उम्र में कसरत का वीडियो जारी किया था...।

By: Manish Gite

Published: 17 Oct 2020, 01:38 PM IST

 

भोपाल। मध्यप्रदेश का ऐसा आईपीएस अफसर जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) का चैलेंज स्वीकार करने के बाद सुर्खियों में आ गया था। जब मोदी ने दिया था फिटनेस चैलेंज ( fitness challenge ) । इसके बाद संजीव कुमार ने भी 58 प्लस होने के बावजूद कसरत करते हुए वीडियो बनाया था। यह वीडियो देख युवा वर्ग भी हैरान हो गया था। सोशल मीडिया पर लोगों ने भी इस IPS अफसर की जमकर तारीफ की थी। आज यह अफसर इस दुनिया में नहीं है, लेकिन इनके काम और व्यवहार को लोग याद कर रहे हैं।

 

मध्यप्रदेश कैडर ( madhya pradesh cadre ips officers ) के 1987 बैच के आईपीएस अफसर संजीव कुमार सिंह ( Ips officer sanjeev kumar singh ) का शुक्रवार देर रात को निधन हो गया। पिछले दिनों डेंगू की चपेट में आने से उन्हें वेदांता अस्पताल में एडमिट होना पड़ा था। वे कुछ दिन पहले डेंगू का शिकार हो गए थे, तभी से उनका इलाज चल रहा था। कमजोरी के कारण वे बाथरूम में गिर पड़े। जिस कारण उन्हें ब्रेनहेमरेज हो गया। जिसकी सर्जरी सफलता पूर्वक हो गई थी। परंतू प्लेटलेट्स व बीपी कम होने कारण उनकी तबीयत ज्यादा बिगड़ने लगी। उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया था, लेकिन शुक्रवार करीब 11 बजे रात उनका निधन हो गया।

 

शानदार था भोपाल एसपी का कार्यकाल

संजीव कुमार सिंह ने भोपाल एसपी के रूप ऐसी छाप छोड़ी थी जिसके कारण आज भी लोग उन्हें याद करते हैं। उनका IG भोपाल रेंज का कार्यकाल भी बहुत ही शानदार रहा। लंबे समय तक इंटेलिजेंस में कार्य करने के बाद NIA दिल्ली में लंबे समय तक काम किया।

 

अपने आप पर संदेह न करें

संजीव कुमार सिंह ने 14 जून 2018 को एक के बाद एक तीन वीडियो जारी किए थे। उसके साथ उन्होंने कहा था कि मेरे लिए इन वीडियो को ट्वीट करने का मुख्य कारण युवा अधिकारियों और भारतीयों को फिट होने के लिए प्रेरित करना है। मैं 58 प्लस हूं और अगर मैं यह कर सकता हूं, तो आप भी कर सकते हैं। अपने आप पर संदेह न करते हुए इस ओर पहला कदम उठाएं। संजीव कुमार सिंह की यह बातें आज भी युवा अफसरों को प्रेरणा दे रही है।

डीजीपी विवेक जौहरी ने दी श्रद्धांजलि

मध्य प्रदेश कॉडर के सेवानिवृत्त आईपीएस अधिकारी, विशेष पुलिस महानिदेशक संजीव सिंह के निधन का समाचार अत्यंत दुःखद है। श्री सिंह ने प्रदेश और देश में उत्कृष्ट सेवाओं के प्रतिमान स्थापित किए थे। उनका निधन अपूरणीय क्षति है। मैं पुलिस परिवार की ओर से उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए ईश्वर से प्रार्थना करता हूँ कि उनकी आत्मा को श्रीचरणों में स्थान और परिजनों को यह गहन दुःख सहने की शक्ति प्रदान करें।

 

02.png
pm modi PM Narendra Modi
Show More
Manish Gite
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned