scriptTips for beautiful hairs: रात में अपनाएं ये टिप्स, हर सुबह मिलेंगे खूबसूरत बाल! | night hair care tips | Patrika News

Tips for beautiful hairs: रात में अपनाएं ये टिप्स, हर सुबह मिलेंगे खूबसूरत बाल!

locationभोपालPublished: Mar 31, 2018 06:02:16 pm

सूरज की तेज रोशनी आपकी स्किन के साथ ही बालों को भी नुकसान पहुंचा सकती है…

healthy hair tips
भोपाल। हमारा चेहरा हो या आंखें हो या फिर बाल ये वो चीजें हैं जो हमें इंप्रेसिव बनातीं हैं। ऐसे में यदि आपके बाल कुछ खराब से हो जाए तो ये आपका ही नहीं सामने वाले तक का कई बार मूड़ खराब कर देते हैं। वो कहते हैं न फस्र्ट इंप्रेशन इज द लास्ट इंप्रेशन तो ये भी बालों को लेकर काफी हद तक जुड़ा हुआ है। क्योंकि ये बाल ही हैं जो हमें स्मार्ट से लेकर लूजर तक बना सकते हैं।
गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है, ऐसे में आपकी स्किन ही नहीं बालों की भी कई तरह की समस्याएं शुरू हो जाती हैं। बालों को खूबसूरत बनाए रखने के संबंध में ब्यूटिशियन रश्मि शर्मा कहती हैं कि हर रोज सुबह उलझे हुए बालों से जूझना किसे पसंद है? लेकिन फिर भी महिलाओं को इस दिक्कत से रोज दो-चार होना पड़ता है। ब्यूटिशियन रश्मि शर्मा के अनुसार कुछ ऐसे आसान टिप्स हैं जिन्हें रात में अपनाने पर सुबह आपको शाइनी, सुलझे और लहराते बाल मिलेंगे …
sillky pilo
1. आप चाहती हैं कि सुबह बाल सुलझे हुए मिलें तो रात को सिल्क का पिलोकवर यूज करें।

2. लेट नाइट शॉवर लेकर गीले बालों में न सोएं। इससे बालों का टेक्सचर खराब होता है और जड़ें कमजोरी होती हैं। सुबह उठकर ड्राई शैंपू करने से बेहतर है कि आप रात को इसे अप्लाई करें। इससे यह रातभर बालों की जड़ों पर काम करेगा।
3. आपके बालों को पोषण चाहिए होता है, इसके लिए सबसे सही वक्त रात को बेड पर जाने से पहले का ही होता है। इस वक्त हेयर मास्क लगाएं और शॉवर कैप पहनें। सुबह शैंपू कर लें। घर का बना हेयर मास्क बेहतर ऑप्शन है।
unhealthy hairs
4. अगर आपकी सुबह फ्लैट और बेजान बालों के साथ होगी तो इससे आपके बालों का वॉल्यूम कम नजर आएगा। इस परेशानी से बचने के लिए रात को सोने से पहले बालों में वॉल्यूम बढ़ाने वाला स्प्रे करें और फिर हाई-पोनी बनाकर सो जाएं।
गर्मियों के लिए बेस्ट हैं ये हेयर ऑइल…
तापमान बढ़ने के साथ ही गर्मियों ने दस्तक दे दी है। सूरज की तेज रोशनी आपकी स्किन के साथ ही बालों को भी नुकसान पहुंचा सकती है। साथ ही धूल और गंदगी की वजह से भी बाल खराब होते हैं।
wet hair
ऐसे में मौसम बेहद गर्म है यह सोचकर बालों में तेल लगाना बंद कर दें बल्कि गर्मियों में अपना हेयर ऑइल बदल दें। हम आपको बता रहे हैं उन 5 हेयर ऑइल के बारे में जो गर्मियों के लिए हैं बेस्ट…
विटमिन a,b,d,e,आयरन, एमिनो ऐसिड और फॉलिक ऐसिड से भरपूर ऐवकाडो ऑइल बेहद हल्का और स्मूथ होता है जो बेहतर हेयर ग्रोथ के लिए फायदेमंद है। यह गर्मियों के लिए बेस्ट है क्योकिं इससे बालों को जरूरी मॉइश्चर मिलता है। यह नैचरल SPF की तरह काम करता है और बालों को मजबूती देने का साथ ही कंडिशन भी करता है।
hair with shampoo
भारत में बालों में लगाने के लिए बड़ी तादाद में लोग नारियल तेल का ही इस्तेमाल करते हैं। यह एक मल्टी-परपस ऑइल है जो सभी तरह के बालों को सूट करता है। यह तेल हेयर ग्रोथ में मदद करने के साथ ही ड्राई स्कैल्प और डैंड्रफ को भी रोकता है। नारियल का तेल बालों को जरूरी पोषण प्रदान करने के साथ ही चमक भी देता है। अगर बालों को कंडिशन करने की सोच रही हैं तो नारियल का तेल बेस्ट ऑप्शन है।
जोजोबा ड्राई, डैमेज्ड, डैंड्रफ और उलझे बालों के लिए सटीक है क्योंकि यह तेल स्कैल्प द्वारा पूरी तरह से अब्जॉर्ब हो जाता है और इस तेल को लगाने के बाद बालों में चिपचिपाहट भी नहीं होती है।
hair oil
खास बात यह है कि इस तेल में किसी तरह की सुगंध नहीं होती है और इसमें ऐंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं।

अगर आप बाल गिरने की समस्या से परेशान हैं तो बादाम का तेल लगाएं। विटमिन E से भरपूर बादाम का तेल बालों की ग्रोथ और पोषण में मदद करता है। साथ ही यह तेल बालों के लिए क्लीन्जिंग एजेंट का काम करता है। इस तेल को लगाने के बाद एक बार के वॉश में ही आप धूल कण से छुटकारा पा सकती हैं।
ऑलिव ऑइल सिर्फ खाना बनाने के काम नहीं आता बल्कि इसे आप अपने बालों में भी लगा सकती हैं। यह बालों के लिए एक बेहतरीन कंडिशनर है और इससे आपको कभी भी कोई ऐलर्जी नहीं होगी। यही वजह है कि सेसेंटिव बालों के लिए ऑलिव ऑइल बेस्ट है। साथ ही बेहद हल्का भी होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो