scriptतूफान निसर्ग ने शहर को जमकर भिगोया, टूटे कई रिकार्ड, भारी बारिश की आशंका, देखें वीडियो | nisarga cyclone storm soaked city fiercely, many records broken | Patrika News

तूफान निसर्ग ने शहर को जमकर भिगोया, टूटे कई रिकार्ड, भारी बारिश की आशंका, देखें वीडियो

locationभोपालPublished: Jun 05, 2020 08:46:14 am

Submitted by:

Amit Mishra

गुरुवार सुबह से रात तक 40 मिमी से अधिक बरसात हो चुकी थी और यह आंकड़ा बढ़ता जा रहा है।

तूफान निसर्ग ने शहर को जमकर भिगोया, टूटे कई रिकार्ड, भारी बारिश की आशंका

तूफान निसर्ग ने शहर को जमकर भिगोया, टूटे कई रिकार्ड, भारी बारिश की आशंका

भोपाल। ताकतवर चक्रवाती तूफान निसर्ग ने बुधवार रात और गुरुवार दिन भर शहर को जमकर भिगोया। बुधवार रात भर में 23 मिलीमीटर तो गुरुवार दिन भर में 36 मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार तूफान अब कमजोर पड़ चुका है, लेकिन यह राजधानी से 160 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

भारी बारिश की आशंका
ऐसे में आगामी 24 घंटों में शहर और आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश की आशंका व्यक्त की है। शहर में बुधवार दिन भर बूंदा-बांदी के बाद देर रात बारिश में तेजी आ गई। रात भर पड़ी बौछारों के बाद सुबह जब शहरवासी उठे तो सड़क से लेकर छतों तक पर पानी भरा हुआ था।

 

https://youtu.be/5LwYuALJJd0

हवा के झोंके और तेज हो गए

सुबह 8.30 बजे तक 23 मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई। लेकिन बरसात का सिलसिला यहीं नहीं रुका। सामान्य से 17.5 डिग्री कम रहा अधिकतम तापमान दिन भर रुक-रुककर तेज और धीमी बूंदा-बांदी होती रही। इस दौरान ठंडी हवाएं भी चली देर शाम बारिश कुछ रुकी लेकिन ठंडी हवा के झोंके और तेज हो गए।

22.6 डिग्री पर आ गया तापमान
इसके असर से अधिकतम तापमान में बुधवार की अपेक्षा 10 डिग्री की बड़ी गिरावट आई और तापमान 22.6 डिग्री पर आ गया जो सामान्य स्तर से 17.5 डिग्री कम रहा। इससे पहले रात का तापमान भी पांच डिग्री गिरकर 21.4 डिग्रीदर्ज किया गया जो सामान्य से साढ़े पांच डिग्री कीकम रहा।

टूटे कई रिकार्ड मौसम
वैज्ञानिक एके शुक्ला ने बताया कि गुरुवार सुबह से रात तक 40 मिमी से अधिक बरसात हो चुकी थी और यह आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। यह जून के पहले सप्ताह में सबसे अधिक बारिश है। इससे पहले ज्ञात आंकड़ों की बात कर 2009 के जून के पहले सप्ताह में 22 मिमी बरसात दर्ज की गई थी जबकि यह बारिश एक दिन में ही इससे कहीं अधिक निकल गई है। इसी तरह अधिकतम तापमान जून 2011 में 24.6 डिग्री दर्ज किया गया था, लेकिन गुरुवार को यह रिकार्ड भी टूटा।

ट्रेंडिंग वीडियो