scriptदानिश कुंज में रहवासी इलाके से नहीं हटे कारखाने | No action against units running in Danish Kunj 4 | Patrika News

दानिश कुंज में रहवासी इलाके से नहीं हटे कारखाने

locationभोपालPublished: Feb 26, 2019 08:50:36 am

रहवासियों की शिकायत पर की जा रही टालमटोल…

NEWS

दानिश कुंज में रहवासी इलाके से नहीं हटे कारखाने

भोपाल. शिकायत और तमाम प्रयासों के बावजूद कोलार रोड, डीके-4 के रहवासी क्षेत्र में चल रहे कारखाने व प्रतिष्ठान बंद नहीं कराए जा सके हैं। जोनल अफसर ने भवन अनुज्ञा शाखा को जांच कराने के लिए लिखकर मामला ठंडे बस्ते में डाल दिया है।
उल्लेखनीय है कि दानिश कुंज-4, कोलार क्षेत्र के रहवासी क्षेत्र में अवैध कारखाने और कमर्शियल गतिविधियां संचालित हो रही हैं। स्थानीय रहवासी वीरेन्द्रनाथ श्रीवास्तव समेत कई अन्य रहवासी इससे परेशान हैं। रहवासी क्षेत्र में की जा रहीं कारोबारी गतिविधियों की शिकायत वीरेन्द्र नाथ श्रीवास्तव ने नगर निगम आयुक्त को 11 जनवरी 2019 को की थी। शिकायत में कहा गया था कि उनकी आवासीय कालोनी में प्लॉट नम्बर 105 पर मिनरल वाटर प्लांट, प्लॉट नम्बर 147 पर अवैध गोडाउन तथा प्लॉट नम्बर 81 पर लोहे का कारखाना स्थापित किया गया है। इन यूनिट्स के कारण रहवासियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इन कमर्शियल यूनिट्स पर रात-दिन भारी वाहनों की आवाजाही लगी रहती है, जिससे कभी भी कोई बड़ी दुर्घटना घटित हो सकती है।
शिकायत में यह भी कहा गया है कि रात के समय इन कारखानों में काम करने वाले लोग और अन्य असामाजिक तत्व देर रात पर शराब पीकर हंगामा करते हैं। शिकायतकर्ता का कहना है कि वे नवम्बर 2018 से लगातार शिकायत करते आ रहे हैं, लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई। उन्होंने 14 जनवरी 2019 को कलेक्टर जनसुनवाई में भी इस आशय से संबंधित शिकायत संख्या 7645144 दर्ज कराई, लेकिन कोई कारवाई नहीं की गई। इस बारे में 6 फरवरी को नगर निगम के जोनल अफसर शैलेश चौहान से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मामला भवन अनुज्ञा शाखा को सौंपा गया है। उनकी रिपोर्ट आने के बाद ही कार्रवाई की जाएगी। एक माह से अधिक समय बीत जाने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की गई है।
नगर निगम, जिला प्रशासन और अन्य संबंधित विभागों की चुप्पी से रहवासी परेशान हैं। उन्हें समाधान की कोई राह नजर नहीं आ रही। कारखानों का शोरगुल और कर्मचारियों का हंगामा कॉलोनी में कभी भी अप्रिय स्थिति पैदा करवा सकता है।

मामले के बारे में संबंधित अधिकारियों से बात की जाएगी और शिकायत का परीक्षण करवाकर रहवासियों की समस्या का समाधान कराया जाएगा।
– हरीश गुप्ता, पीआरओ, नगर निगम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो