मंत्री की अधिकारियों को हिदायत, बीमा क्लेम राशि से वंचित नहीं रहे कोई किसान

मंत्री पटेल ने कहा कि प्रदेश में क्षेत्रवार उत्पादित होने वाली फसलों का चिन्हांकन किया जाकर बढ़ावा दिया जाएगा।

By: Pawan Tiwari

Published: 29 Dec 2020, 08:40 AM IST

भोपाल. किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने बीमा कम्पनियों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी किसानों को बीमा क्लेम की राशि मिलना सुनिश्चित किया जाएं। उन्होंने हिदायत दी कि कोई भी किसान बीमा क्लेम राशि से वंचित नहीं रहना चाहिए। पटेल ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना खरीफ 2019 बीमा क्लेम संबंधी प्रकरणों की समीक्षा करते हुए उक्त निर्देश जारी किये।

उन्होंने कहा कि बीमा क्लेम राशि मिलने में तकनीकी त्रुटियों का तत्काल सुधार किया जाये। मंत्री पटेल ने कहा कि किसानों द्वारा प्रीमियम जमा करने के बाद भी यदि किसानों को बीमा राशि प्राप्त नहीं होती है तो संबंधित को जिम्मेदार मानते हुए कार्यवाही की जाएगी।

अन्नदाता किसान यदि उत्पादन नहीं करेंगे तो हम जियेंगे कैसे? सीमा पर तैनात जवानों की तरह ही हमारे देश के किसान रात-दिन खून-पसीना बहाकर अन्न का उत्पादन करते है। हमारे किसान भी जवानों की तरह ही सम्मान के हकदार है। किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल नाबार्ड द्वारा वाल्मी में किसान दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित राज्यस्तरीय पुरस्कार समारोह को संबोधित कर रहे थे।

किसान बनायेंगे टोमेटो सॉस और आलू चिप्स
मंत्री पटेल ने कहा कि नये कानूनों के आने के बाद किसान सिर्फ खेती ही नहीं करेंगे। वे उद्यमी बनेंगे, व्यवसाय करेंगे और उद्योगपति भी बनेंगे। किसान अपने खेतों में सिर्फ टमाटर ही नहीं उगाएंगे, वे फैक्ट्री लगाकर टोमेटो सॉस भी बनाएंगे। वे आलू ही नहीं उगाएंगे, बल्कि आलू चिप्स बनाने के लिये उद्यम भी स्थापित करेंगे। इसी प्रकार अन्य कृषिगत व्यवसायों को नये कानून बढ़ावा देकर कृषकों को समृद्ध बनाने का कार्य करेंगे।

Pawan Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned