scriptMP के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल का सेंट्रल एसी 20 दिन से बंद, अटके हार्ट के ऑपरेशन | no heart operation in hamidiya hospital bhopal from last 20 days | Patrika News

MP के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल का सेंट्रल एसी 20 दिन से बंद, अटके हार्ट के ऑपरेशन

locationभोपालPublished: Jun 13, 2019 10:49:25 am

अगले सप्ताह होगा ठीक : कार्डियक थोरेसिक विभाग में इंडक्शन खराब होने के कारण बंद है एसी…

hamidiya hospital

MP के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल का सेंट्रल एसी 20 दिन से बंद, अटके हार्ट के ऑपरेशन

भोपाल। मध्यप्रदेश के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल हमीदिया में 20 दिन से हार्ट के ऑपरेशन नहीं हो रहे। कार्डियक थोरेसिक विभाग के सेंट्रल एसी के इंडक्शन सिस्टम में कुछ खराबी आ जाने से कूलिंग नहीं हो पा रही है। जिस करण कैथ लैब बंद है जिससे ऑपरेशन अटक गए हैं।

अस्पताल सूत्रों के मुताबिक ऐसी ठीक होने में अभी दो से तीन दिन का समय और लगेगा। इसके बाद ऑपरेशन शुरू हो पाएंगे। यहां हर रोज 2 एंजियोप्लास्टी ऑपरेशन किए जाते हैं। हर रोज चार से पांच एंजियोग्राफी की जाती हैं।

रोज पहुंचते हैं 100 से ज्यादा मरीज
कार्डियोलॉजी ओपीडी में रोजाना 100 से ज्यादा हृदय रोगी इलाज कराने पहुंचते हैं। इनमें से करीब 10 मरीजों को हार्ट डिसीज की जांच के लिए एंजियोग्राफ ी कराने की सलाह दी जाती थी, जो जांच के दौरान हार्ट में ब्लॉकेज निकलने पर एंजियोप्लास्टी कराई जाती है।

ऑपरेशन के दौरान बंद हो गए थे एसी
करीब छह माह पहले ऑपरेशन के दौरान ओटी के एसी बंद हो गए थे। डॉक्टरों को बिना एसी गर्मी में ही मरीज का ऑपरेशन करना पड़ा था।

सिस्टम को एनुअल मेंटेनेंस सिस्टम के तहत ठीक कराया जा रहा है। टेक्नीशियन उसे देख चुके हैं, सोमवार तक ठीक हो जाएगा।
– डॉ. एके श्रीवास्तव, अधीक्षक, हमीदिया अस्पताल

 

इधर, अधीक्षक कार्यालय में गिरा पंखा
वहीं एक दूसरी घटना मेंहमीदिया अस्पताल की दुर्दशा एक बार फिर सामने आई। यहां बुधवार को अधीक्षक कार्यालय के एकाउंट सेक्शन में लगा पंखा अचानक गिर गया। यह तो गनिमत थी कि घटना के समय कोई मौजूद नहीं था, वहां काम करने वाले कर्मचारी 10 मिनट पहले ही लंच के लिए बाहर निकले थे।

fan on table

जानकारी के मुताबिक दोपहर करीब 2.15 दो बजे एकाउंट सेक्शन में लगा पंखा अचानक गिर गया। उस समय कमरे में एक चपरासी मौजूद था। पंखा गिरने से हुई आवाज से बाहर कर्मचारी अंदर आ गए। जांच के बाद पता चला कि पंखे की रॉड सड़ चुकी थी। कर्मचारियों ने बताया कि इसकी शिकायत पीडब्ल्यूडी से भी की लेकिन उन्होंने इसे नहीं बदला। यह पहला मामला नहीं है। पहले भी अस्पताल के एक हिस्से का प्लास्टर और पंखा गिरा था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो