सीएम हाउस के पास बनी 40 लाख की म्यूरल पेंटिंग पर उग आई काई

सीएम हाउस के पास बनी 40 लाख की म्यूरल पेंटिंग पर उग आई काई

Bharat pandey | Publish: Sep, 09 2018 08:33:27 AM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

लापरवाही का नतीजा : रखरखाव पर नहीं दिया जा रहा ध्यान

भोपाल। जनता के पैसों का किस तरफ बर्बाद होता है, उसकी मिसाल नगर निगम की लापरवाही से बीआरटीएस कारीडोर पर लिंक रोड एक पर सीएम निवास के पास बनी म्यूरल पेंटिग है, जोकि बारिश में पूरी तरह धुल गई। पिछले 4 साल पहले बनी इस पेटिंग पर पूरी तरह काई चढ़ गई है। निगम ने 40 लाख रूपए की लागत से यह पेटिंग बनवाई थी।

बीआरटीएस कॉरिडोर में खामियों को लेकर नगर निगम की किरकिरी हो रही है। देश में अहमदाबाद के भोपाल दूसरा शहर है, जहां बीआरटीएस कारीडोर पर पेटिंग बनी है। अन्य किसी शहरों में नहीं किया गया था। नगर निगम बीआरटीएस कॉरिडोर वाले मार्ग में म्यूरल चित्रकारी करवाई थी।

बेरंग हो गई चित्रकारी
बीआरटी मार्ग का सौन्दर्यीकरण करने के लिए नगर निगम की होल्डिंग कंपनी बीसीएलएल ने 40 लाख रुपए खर्च कर लिंक रोड-एक पर अंकुर स्कूल के सामने और इसी रोड पर मुख्यमंत्री निवास के पास भी दीवार बनकर म्यूरल चित्रकारी कराई थी, लेकिन पिछले 4 साल में इनका रख-रखाव न होने से अब यह चित्रकारी बेरंग हो गई है। शुरूआती दिनों में अहमदाबाद के कॉरिडोर से अच्छा भोपाल के बीआरटीएस को बताया जा रहा था। इस कॉरीडोर की खबूसरती बढ़ाने के लिए नगर निगम ने बोर्ड आफिस, व्यापम चौराहा, शिवाजी चौराहा, मेजर नानके पेट्रोल पम्प, कमला नेहरू स्कूल की दीवार तक चित्रकारी का निर्णय लिया था, लेकिन इस कार्य में भी लाखों रुपए का गोलमाल हो गया।

यहां भी चित्रकारी
नगर निगम व्यापम चौराहे के अलावा अंकुर स्कूल के सामने और मुख्यमंत्री निवास के पास म्यूरल चित्रकारी ही करा पाया। यहां बाघ प्रिंट व परगोल की जाली लगाई गई थी। पूरे बीआरटी कॉरिडोर मार्ग में आईलैंड बनाए गए थे तो कमला नेहरू स्कूल की बाउंड्रीवाल पर फ्लोरा फौना की डिजाइन उकेरी गई है।

बीआरटीएस कारीडोर पर जिन स्थानों पर म्यूरल पेटिंग की है। कही अगर पेटिंग खराब हुई है, तो दोबारा वहां पेटिंग बनाने के निर्देश है। - हरीश गुप्ता, पीआरओ, नगर निगम भोपाल

Ad Block is Banned