scriptसावधान : आपकी जिंदगीभर की कमाई ATM से एक मिनिट में गायब कर देगा उत्तर कोरिया का ये VIRUS | North Korea virus alert : earnings disappear from ATMs in a minute | Patrika News

सावधान : आपकी जिंदगीभर की कमाई ATM से एक मिनिट में गायब कर देगा उत्तर कोरिया का ये VIRUS

locationभोपालPublished: Sep 25, 2019 03:45:02 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

सोनी पिक्चर्स इंटरटेनमेंट पर मैलवेयर अटैक कर चुका है ये वायरस….

03_2.png

Beware from this VIRUS of उत्तर कोरिया will make yourजिंदगीभर की कमाई गायब from ATMs in a minute. Threats to millions of ATM holders in India.

भोपाल। बीते कई सालों में इंटरनेट ने पूरी दुनिया को एक छोटे से मोबाइल फोन और लैपटॉप के अंदर समेट कर रख दिया है। यहां पर आप एक क्लिक से पूरी दुनिया-जहान के ज्ञान और जानकारी के पता कर सकते है लेकिन इसी इंटरनेट ने लोगों को बड़ी मुश्किल में डाल दिया है। बीते कुछ दिन से लोगों के बैंक में अकाउंट, एटीएम की जानकारी मैलवेयर से चुराई जाने का मामला सामने आया है। इस काम को नॉर्थ कोरिया के लजारस (Lazarus) ग्रुप द्वारा किया जा रहा है। मध्य प्रदेश में भी ऐसी खबरें आ रही हैं कि लोगों के अकाउंट से पैसे अपने आप निकल रहे हैं।

skimmer-1.jpg

पहले भी कर चुका है अटैक

बताया जा रहा है कि इसे वहां का प्राइमरी इंटेलिजेंस ब्यूरो रिकॉनाइसेंस जनरल ब्यूरो कंट्रोल कर रहा है। इससे पहले साल 2014 में भी ये खबरों में आया था। उस समय इसने सोनी पिक्चर्स इंटरटेनमेंट पर मैलवेयर अटैक किया था। ये 2017 में यूएस और ब्रिटेन समेत कई देशों पर में WannaCry रैंसमवेयर अटैक भी कर चुका है।

19_09_2019-honeytrap_19592784_1.jpg

पूरी तरह से हो जाएं सावधान

इस बारे में रिसर्चर्स का कहना है कि मैलवेयर को विक्टिम के एटीएम कार्ड में प्लांट करने के लिए बनाया गया था, जहां से यह मशीन में कार्ड लगाए जाने पर डेटा रीड और स्टोर कर सके। बाद में इस डेटा की मदद से बैंकधारकों के पैसे आसानी से चुराए जा सकें। यह मैलवेयर यह भी बता सकता है कि एटीएम में आपने कब कौन-सा पिन डाला है। जिसकी मदद से ये आपके अकाउंट से पैसे निकाल लेता है।

atm_insurance.jpg

इसके अलावा यह मैलवेयर रिमोटली भी काम करता है यानी इसके लिए दूर बैठा हैकर आपके एटीएम को कंट्रोल कर सकता है। इसलिए आप अपने एटीएम से पैसे निकलते समय पूरी तरह से सतर्क रहें साथ ही किसी भी अन्य व्यक्ति से कोई भी अकाउंट की डिटेल शेयर न करें।

ट्रेंडिंग वीडियो