scriptRajya Sabha: कार्यकाल खत्म होने के बाद भी फिलहाल नहीं होगा खाली सीटों पर चुनाव | not held election of rajya sabha seats in madhya pradesh | Patrika News

Rajya Sabha: कार्यकाल खत्म होने के बाद भी फिलहाल नहीं होगा खाली सीटों पर चुनाव

locationभोपालPublished: Apr 04, 2020 05:00:08 pm

Submitted by:

Devendra Kashyap

कोरोना का कहर ने राज्यसभा चुनाव पर फिलहाल पूरी तरह ब्रेक लगा दिया है

rajya_sabha.jpg
भोपाल. कोरोना का कहर ने राज्यसभा चुनाव पर फिलहाल पूरी तरह ब्रेक लगा दिया है। राज्यसभा सीटों का कार्यकाल खत्म होने के बावजूद खाली सीटों के लिए फिलहाल चुनाव नहीं कराए जाएंगे। चुनाव आयोग की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, अब चुनाव की तारीखों का ऐलान कोरोना का कहर खत्म होने के बाद ही किया जाएगा।
चुनाव आयोग के इस नोटिफिकेशन से साफ हो गया है कि अब मध्य प्रदेश की तीन राज्यसभा सीटों के लिए भी फिलहाल चुनाव नहीं होंगे। हालांकि चुनाव आयोग ने साफ किया है कि चुनाव के लिए उम्मीदवारों की जो सूची जारी की जा चुकी है, वही रहेगी, उसमें कोई बदलाव नहीं होगा।
दरअसल, देश के अलग अलर राज्यों के साथ ही मध्य प्रदेश में भी राज्यसभा की सीटों के लिए 26 मार्च को मतदान होना था लेकिन कोरोना के चलते ये चुनाव नहीं हो सका। चुनाव आयोग की ओर से कहा गया था कि स्थिति सामान्य होने के बाद चुनाव कराए जाएंगे लेकिन जब हालात सामान्य नहीं हुए तो फिर चुनाव की तारीख को बढ़ाने का फैसला किया गया है।
फिलहाल चुनाव कराना संभाव नहीं

जिस तरह देश में कोरोना से संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है, उससे तो यही लग रहा है कि फिलहाल इन सीटों पर चुनाव कराना संभव नहीं है। बताया जा रहा है कि इन सीटों का कार्यकाल खत्म होने के बाद भी फिलहाल चुनाव कराना संभव नहीं हैं।
एमपी से कौन-कौन उम्मीदवार

मध्य प्रदेश में तीन सीटें खाली हो रही हैं। कांग्रेस ने चुनाव के लिए दो उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है, इनमें दिग्विजय सिंह और फूल सिंह बरैया का नाम शामिल है। वहीं भाजपा ने ज्योतिरादित्य सिंधिया और सुमेर सिंह सोलंकी को उम्मीदवार बनाया हैं। मध्य प्रदेश में बदले हुए सियासी समीकरण के मुताबिक अब दो सीटें भाजपा और एक सीट कांग्रेस को मिलने की संभावना जताई जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो