scriptnot necessary to open schools on 4th, 5th and 6th November | टीचर्स की बल्ले-बल्ले, स्कूलों में छुट्टी को लेकर दिए गए निर्देश | Patrika News

टीचर्स की बल्ले-बल्ले, स्कूलों में छुट्टी को लेकर दिए गए निर्देश

-4, 5 और 6 नवंबर को स्कूल खोलना जरूरी नहीं
- प्राइमरी, मिडिल स्कूलों में दिवाली की छुट्टी को लेकर डायरेक्टर ने दिए निर्देश....

भोपाल

Updated: November 02, 2021 02:37:39 pm

भोपाल। राजधानी में नेशनल अचीवमेंट सर्वे (एनएएस) के कारण प्राइमरी और मिडिल स्कूलों की तीसरी, 5वीं और 8वीं कक्षा की छुट्टियों को लेकर बना असमंजस खत्म हो गया। राज्य शिक्षा केंद्र के डायरेक्टर धनराज एस. ने सोमवार को शिक्षकों के ग्रुप में यह निर्देश जारी कर दिए। इसमें उन्होंने कहा है कि 4,5 और 6 नवंबर को स्कूल खोलने या एक्स्ट्रा क्लास लेने की बाध्यता नहीं है। इससे यह स्पष्ट हो गया है कि शिक्षक चाहे तो थे स्कूल नहीं जाएंगे।

jpg.jpg
schools

दिवाली के बाकी अवकाश के दिनों के लिए प्रशासन के स्तर पर तय किया जाएगा। गौरतलब है स्कूल शिक्षा विभाग ने 2 से 6 नवंबर तक के लिए स्कूलों में दीपावली की छुट्टी घोषित की थी। भोपाल सहित प्रदेश के कई जिलों में यह 4 नवंबर को छोड़कर बाकी दिनों के अवकाश निरस्त कर 2 घंटे के लिए एक्स्ट्रा क्लासेस लेने को कहा गया था।

पहले ही घोषित कर दिए थे अवकाश

मध्यप्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग ने त्योहारी सीजन के लिए 22 दिन पहले अवकाश घोषित कर दिए थे। शिक्षकों और छात्रों के लिए दशहरा पर 14 से 16 अक्टूबर तक 3 दिन की छुट्‌टी दी गई, जबकि दीपावली पर 5 दिन का अवकाश रखा गया है। यह 2 नवंबर से लेकर 6 नवंबर तक रहेगा। इसके साथ ही ठंड में 7 दिन का शीतकालीन अवकाश दिया जाएगा। इसके बाद छात्रों की गर्मियों की छुटि्टयां 1 मई 2022 से 16 जून 2022 तक रहेंगी, जबकि शिक्षकों के लिए अवकाश 1 मई से 9 जून तक होगा।

मार्गदर्शन देंगे पूर्व छात्र

मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों के छात्रों को प्रतियोगी परीक्षा सहित अन्य तरह का ज्ञान दिलाने के लिए मध्यप्रदेश का स्कूल शिक्षा विभाग नई पहल करने जा रहे है। इसके लिए पढ़ाई कर चुके ऐसे छात्रों की तलाश की जाएगी जो अपनी फील्ड में कुछ खास कर रहे हैं।

यानी की जो सरकारी स्कूल में पढ़ाई करने के बाद सिविल सर्विसेज, मेडिकल, इंजीनियरिंग और प्रोफेशनल फील्ड में सफल हुए हैं। ऐसे छात्रों को स्कूल से जोड़ा जाएगा और जिससे उनके अनुभव का लाभ उस स्कूल में पढ़ाई करने वाले छात्रों को मिल सके। उनके अनुभव और सहयोग से छात्रों को करियर चुनने से लेकर उन्हें प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता का मंत्र मिल सके।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Coronavirus: स्वास्थ्य मंत्रालय इन 6 राज्यों में कोविड स्थिति पर चिंतित, यहां तेजी से फैल रहा संक्रमणकेरल में तेजी से बढ़ रहा ओमिक्रॉन, 24 घंटे में 20% बढ़ी ऑक्‍सीजन बेड की मांग50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीबीजेपी सांसद ने कहा 'शराब औषधि समान, कम पीने से करती है औषधि का काम'अखिलेश यादव के कई राज सिद्धार्थनाथ सिंह ने खोले, सुन कर चौंक जाएंगेयूपी विधानसभा चुनाव 2022 के दूसरे चरण की 55 विधानसभा सीटों के लिए आज से होगा नामांकनWeather Forecast News Today Live Updates: दिल्ली सहित कई राज्यों में 3 दिन बारिश का अलर्ट, उत्तर भारत में पड़ेगी कड़ाके की ठंडलोकसभा अध्यक्ष बनने के बाद क्या बदला जीवन, जानिए स्पीकर ओम बिरला का रोचक जवाब
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.