'सोशल डिस्टेंसिंग' में न हों परेशान, इन 5 कामों को करके बिताएं 21 दिन

- 'सोशल डिस्टेंसिंग' में न हों परेशान
- भारत में मरीजों की संख्या 562 के करीब...
- अब तक हो चुकी है 11 लोगों की मौत..

भोपाल। वैश्विक महामारी कोरोना से निपटने के लिए पूरे देश में 14 अप्रैल तक पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की गई है। पूरे भारत में अब तक कोरोना वायरस (coronavirus) से संक्रमित मरीजों की संख्या लगभग 562 तक पहुंच चुकी है। रोजाना कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामले सामने आ रहे हैं। इनमें से 512 लोगों का इलाज चल रहा है। बुधवार को बिहार में एक, मध्यप्रदेश के इंदौर शहर में पांच और तेलंगाना में तीन नए मरीज मिले हैं। यह आंकड़े स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किए हैं।

coronavirus_002.jpg

भारतीय आयुर्विज्ञान शोध परिषद (ICMR) के अनुसार भारत में अभी कोरोना संक्रमण दूसरे स्टेज में है, लेकिन कम्यूनिटी ट्रांसमिशन यानी सामुदायिक प्रसार बढ़ा तो इसे संभालना चुनौती भरा हो जाएगा। अन्य देशों की तरह इसको फैलने से रोकना है। बताया जा रहा है कि अगर ये तीसरी स्टेज में पहुंच गया तो इसको रोकना मुश्किल हो जाएगा। यहीं कारण है कि विदेश से भारत लौटे सभी लोगों का क्वारंटीन और देश में रह रहे लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग यानी सामाजिक दूरी बनाए रखने की अपील की गई है।

coronavirus_03.jpg

आज हम आपको बताने जा रहे है कि सोशल डिस्टेंसिंग यानी सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए 21 दिन का समय दिया गया है। इन 21 दिनों में आपको शारीरिक स्वास्थ्य के साथ मानसिक स्वास्थ्य का भी ख्याल रखना जरूरी है। ये मुश्किल समय है लेकिन इस दौरान आपको खुद का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। जानिए इस दौरान आप कैसे खुद को खुश रख सकते हैं......

coronavirus_01.jpg

- आने वाले 21 दिन को बिताने के लिए खुद को सोशल मीडिया से जोड़े रहें। ऑफिस में जिस तरह से हम रोज सभी से मिलते रहते हैं वैसे ही इस कठिन समय में आप थोड़े परेशान हो सकते हैं लेकिन आप सोशल मीडिया के माध्यम से सभी से कनेक्ट रहें। दोस्तों से वीडियो कॉल करें और लगातार संपर्क में बने रहें। ऐसा करना आपको मेंटली फिट रखेगा।

- इन 21 दिनों में आप घर पर रहकर खुद की सेहत पर भी ध्यान दे सकते हैं। घर पर रहते हुए आप योगा, मेडिटेशन पर ध्यान दे सकते हैं। पार्क में नहीं टहल पा रहे हों तो घर में ही टहलें। इसके साथ ही एक्सरसाइज जरूर करें। इन दिनों आप चाहें तो ऑनलाइन योग क्लास भी चालू कर सकते हैं।

mers_coronavirus.jpg

- इस समय लोगों से दूर रहने के लिए कहा गया है लेकिन बातचीत की जा सकती है। घर में सिमट जाने पर ज्यादा अकेलापन महसूस होना आम बात है। इस स्थिति में डिप्रेशन हो सकता है और घबराहट, हार्ट डिजीज जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। इससे बचने के लिए आप पर्याप्त दूरी बनाकर अपनी बॉलकनी से पड़ोसियों से बात कर सकते हैं।

- इन 21 दिनों में आप वो सब कर सकते हैं जो आपको करने के लिए अभी तक समय नहीं मिल पाया। जैसे आप घर पर रहकर कोई साहित्य पढ़ें। अच्छा संगीत सुनें। अपन हॉबी पर ध्यान दें। अपने गार्डन में या छत पर बागवानी करें। परिवार के साथ समय बिताएं।

- अगर आपके घर में बच्चे है तो इससे अच्छा समय आपको नहीं मिल सकता। घर रहकर उन्हें कई नई चीजों को सिखाया जा सकता है।

Ashtha Awasthi
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned