scriptसंवेदनाओं और जटिलताओं के चित्रण से प्रासंगिक हैं आस्टिन के उपन्यास | novel | Patrika News

संवेदनाओं और जटिलताओं के चित्रण से प्रासंगिक हैं आस्टिन के उपन्यास

locationभोपालPublished: Dec 15, 2019 04:16:42 pm

स्वामी विवेकानंद लाइब्रेरी में जेन आस्टिन पर केंद्रित तीन दिवसीय समारोह का आगाज हुआ

संवेदनाओं और जटिलताओं के चित्रण से प्रासंगिक हैं आस्टिन के उपन्यास

संवेदनाओं और जटिलताओं के चित्रण से प्रासंगिक हैं आस्टिन के उपन्यास

भोपाल. स्वामी विवेकानंद लाइब्रेरी में जेन आस्टिन पर केंद्रित तीन दिवसीय समारोह का आगाज हुआ। पहले दिन शनिवार को स्वामी विवेकानंद लाइब्रेरी में क्लब लिटराटी एवं एमएलबी कॉलेज की लिटरेरी सोसाइटी लिटकिटस की ओर से कार्यक्रम आयोजित किया गया। क्लब लिटराटी की अध्यक्ष प्रो. सीमा रायजादा ने कहा कि जेन आस्टिन के उपन्यास मानवीय संवेदनाओं और जटिलताओं के चित्रण के आज भी प्रासंगिक हैं। इनमें कॉमेडी, रोमांस के आलावा चातुर्य भी है। संजोय कुमार ने जेन आस्टिन की किताब प्राइड एंड प्रेज्यूडिस से लिए हुए कुछ रोचक अंश पढ़े।

 

उपन्यासों और लिटरेचर पर उन्होंने अमृता प्रीतम का जिक्र किया और बताया कि उन्होंने खुशवंत सिंह से अपनी आत्मकथा के लिए टाइटल का सुझाव मांगा और खुशवंत सिंह ने हंसते हुए कहा कि आप तो रसीदी टिकट के लिए जानी जाती हैं तो उन्होंने अपनी आत्मकथा का नाम रसीदी टिकट रख दिया। उन्होंने कहा कि कैसे एक ऑथर अपने समय की सकृति और परम्पराएं को जिंदा रखते हैं।

अंत में उन्होंने जेन आस्टिन के पसंदीदा विषय खासतर रिश्तों की जटिलताओं को उनके उपन्यासों द्वारा प्रस्तुत किया। फेस्टिवल का दूसरा दिन स्वामी प्राइड एंड प्रेज्यूडिस पर केंद्रित होगा। तीसरे दिन शुगर साइड उप बेकरी में जेन आस्टिन के उपन्यासों पर हस्तियों का प्रदर्शन किया जाएगा।

सालेहा अंसारी ने जीता क्विज
लिटकिटस वाइस प्रेसिडेंट जैनब खान ने तीन दिवसीय समारोह की रूपरेखा बताई। अदीना सैयद ने लेखिका के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कुछ अनछुए पहलुओं को उजागर किया। रिचा श्रीवास्तव तथा प्रकृति रईस के जेन आस्टिन पर प्रेजेंटेशन से चर्चा को रोचक बनाया। अंत में आयोजित क्विज में आस्टिन के जीवन पर आधारित सवाल पूछे गए। जैसे उनका जन्मदिन, उन्हें कहां दफनाया गया, उन्होंने किस नाम से प्रकाशक बेंजमि को गुस्से से पत्र लिखा…आदि। जेन आस्टिन पर हबीबा द्वारा संचालित इस क्विज की विजेता सालेहा अंसारी रहीं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो