scriptपीएम सम्मान निधि में अब मिलेंगे 4 हजार रुपए, फिर से करना होगा रजिस्ट्रेशन | Now 4 thousand rupees will be available in PM Samman Nidhi, will have | Patrika News

पीएम सम्मान निधि में अब मिलेंगे 4 हजार रुपए, फिर से करना होगा रजिस्ट्रेशन

locationभोपालPublished: Jun 25, 2022 03:23:24 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

पीएम सम्मान निधि की 12 किस्त में दो गुना मिलेंगे रुपए, सरकार ने नियमों में किया बदलाव नए रजिस्ट्रेशन से मिलेगी 4000 की किस्त।

pm_kisan_samman_nidhi_yojana.jpg

भोपाल. पीएम किसान सम्मान निधि लाभार्थियों के लिए केंद्र सरकार नई योजना के तहत रजिस्ट्रेशन में बदलाव करने जा रही हैं। आपको बता दे कि नए नियमों के मुताबिक़ नए रजिस्ट्रेशन के लिए राशन कार्ड को अनिवार्य किया गया है। इससे लाभार्थी को इस योजना का लाभ लेने के लिए राशन कार्ड नंबर को साथ में जोड़ना होगा।

नए रजिस्ट्रेशन करवाने पर 4000 की किस्त
किसानों को पीएम किसान निधि की 12वीं किस्त का इंतजार है। ऐसे में जिन लाभार्थियों की पिछली किस्त नहीं आई है, उन्हे दोनों किस्तों को जोड़कर 4000 रूपए दिए जाएंगे। लेकिन आपको बता दें कि यह सुविधा उन किसानों को ही मिलेगी जिन्होंने रजिस्ट्रेशन करवाया है. लेकिन ये तभी संभव जब आपके आवेदन को स्वीकार किया गया है।

यह भी पढ़ें

mp panchayat chunav 2022 प्रदेश में 377 पंचायतों पर महिलाओं का वर्चस्व, निर्विरोध नामांकन हुए दाखिल

नए व्यवस्था से आयेगी पारदर्शिता
नए रजिस्ट्रेशन में अब खतौनी, आधार कार्ड, बैंक पासबुक और एफिडेबिट के कागजों को जमा करवाना जरूरी नहीं है। अब किसानों को अपनी जमीन के खतौनी, आधार कार्ड, बैंक पासबुक सहित सभी दस्‍तावेजों की पीडीएफ फाइल बनाकर पोर्टल पर ही अपलोड करनी होगी। नए बदलाव के बाद एक तरफ तो किसानों का समय बचेगा वही दूसरी ओर नई व्यवस्था में पीएम किसान योजना को ज्‍यादा पारदर्शी भी बनाया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें

रेलवे यात्री ध्यान देंः 29 व 30 जून तक सभी ट्रेन में होने जा रहा है बदलाव

क्या है किसान सम्मान निधि
किसान सम्मान निधि को पीएम मोदी ने किसानों को लाभ देने लिए शुरू किया गया है। इसके तहत किसानों को हर साल 6000 हजार रूपए दिए जाते हैं। यह साल की तीन किस्तों के माध्यम से 2000 रूपए प्रति किस्त दिए जाते हैं। यह पैसे डीबीटी के माध्यम से सीधे किसानों के खातों में ट्रांसफर किए जाते हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8bzeit
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो