अब 30 दिन के अंदर मिलेगी बिल्डिंग परमीशन

प्रस्तावित मध्यप्रदेश नगर पालिका (कालोनी विकास) नियम-2021 का प्रकाशन कर 15 दिन में आमजन से आपत्ति, सुझाव प्राप्त किए जाएं

सर्वर भी अपडेट किया जा रहा

By: Ashok gautam

Published: 12 Jul 2021, 10:54 PM IST

अब 30 दिन के अंदर मिलेगी बिल्डिंग परमीशन
भोपाल। निकायों में अब बिल्डिंग परमीशन 30 दिन के अंदर दिए जाएंगे। इसके लिए निकायों में अलग-अलग चरणों की समय सीमा भी तय की जाएगी। ये निर्देश नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने मंगलवार को अधिकारियों को दिए। मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने आज विभागीय नियमों पर अधिकारियों से चर्चा कर रहे थे। इय दौरान आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास निकुंज श्रीवास्तव ने बताया कि इसके लिए सर्वर भी अपडेट किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित मध्यप्रदेश नगर पालिका (कालोनी विकास) नियम-2021 का प्रकाशन कर 15 दिन में आमजन से आपत्ति, सुझाव प्राप्त किए जाएं।

रिवाइज होगा एसओआर
नगरीय विकास एवं आवास मंत्री सिंह ने कहा कि नगरीय निकायों में चलने वाले कार्यों का एसओआर रिवाइज करें। उन्होंने कहा कि इससे गुणवत्तापूर्ण कार्य कराने में सहूलियत होगी। सिंह ने कहा कि शहरी आजीविका मिशन के तहत आवंटित राशि का सदुपयोग सुनिश्चित करें। ट्रेनिंग के लिए पैरामीटर निर्धारित कर योजना की सतत मानीटरिंग करें। स्व-सहायता समूहों को ट्रेनिंग देकर बैंक लिंकेज करवाएं। यह योजना अब सभी 407 नगरीय निकायों में लागू कर दी गयी है।


ठेकेदारों पर कार्रवाई के निर्देश
मंत्री सिंह ने कहा कि पेयजल और सीवरेज का काम समय पर नहीं करने वाले ठेकेदारों के विरूद्ध कार्यवाही करें। नये संशोधन के अनुसार कंपाउडिंग से संबंधित प्रकरणों के निपटारे के लिए शिविर लगाए। सिंह ने कहा कि संबंधित भवन स्वामियों को नोटिस जारी करें। कंपाउंडिंग शुल्क में छूट की सीमा भी निर्धारित की जाए। सिंह ने सड़कों का संधारण और नालों की सफाई केे निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोविड अनुकूल व्यवहार के लिये लोगों को समझाइस दी जाये। जिन दुकानों में ज्यादा भीड़ होती है, वहाँ कूपन सिस्टम लागू करवायें। व्यापारियों से भी बात करें। लोगों को मास्क जरूर लगवायें। इस दौरान प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास श्री मनीष सिंह एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Ashok gautam
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned