scriptअब Whatsapp पर मिलेगी कोरोना वैक्सीन सेंटर की जानकारी, फॉलो करें ये आसान स्टेप्स | Now Corona Vaccine Center information will be available on Whatsapp | Patrika News

अब Whatsapp पर मिलेगी कोरोना वैक्सीन सेंटर की जानकारी, फॉलो करें ये आसान स्टेप्स

locationभोपालPublished: May 04, 2021 02:36:49 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

घर के नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर की जानकारी हासिल करने के लिए ज्यादा कुछ नहीं करना…

whatsapp.png

Corona Vaccine

भोपाल। प्रदेश में अब 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण (Corona Vaccine) की शुरुआत 5 मई से करने का दावा है। वैक्सीन की पर्याप्त उपलब्धता नहीं होने के कारण 5 और 6 मई को 104 केन्द्रों पर सिर्फ 10400 लोगों को टीका लगाया जाएगा। इसके बाद 8 और 10 मई को 406 केन्द्रों पर 41 हजार लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

वहीं अब वैक्सीन लगवाने के लिए आपको पहले से रजिस्ट्रेशन करना पड़ता है। इसमें आपको अपने करीबी सेंटर का चुनाव करना पड़ता है। लेकिन अब लोगों की सुविधा के लिए व्हाट्सएप ने एक चैटबॉट बनाया है जिसके जरिए आप अपने आस-पास के इलाके में मौजूद वैक्सीनेशन सेंटर के बारे में पता कर सकते हैं।

MUST READ: फायदेमंद वैक्सीन: टीके के बाद भी लोगों को हो रहा कोरोना संक्रमण, लेकिन जान को खतरा नहीं

https://twitter.com/hashtag/LargestVaccinationDrive?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

इस नंबर पर करें मैसेज

इसके लिए आपको बस +919013151515 नंबर को अपने मोबाइल में सेव करके। व्हाट्सएप पर नमस्ते मैसेज करना होगा। थोड़ी देर बाद आपसे आपके इलाके का पिन कोड पूछा जाएगा। इसका जवाब देते ही आपको करीबी वैक्सीनेशन सेंटर की जानकारी मिल जाएगी।

बता दें कि वैक्सीन के तीसरे चरण में टीका लगवाने के लिए आप कोविन पोर्टल या आरोग्य सेतु एप पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। 1 मई से तीसरे चरण का वैक्सीनेशन शुरू हो चुका है। तीसरे चरण में 18 साल से ज्यादा उम्र का कोई भी व्यक्ति टीका लगवा सकता है।

MUST READ: अब घर-घर जाकर फ्री में होगा ‘कोरोना टेस्ट’, 1 घंटे में मिलेगी रिपोर्ट

UP Coronavaccine Update: यूपी में 18 साल के ऊपर वालों के लिए मिला 1 करोड़ टीका, लगना है 9.28 करोड़ को, जानिए कब आएगा आपका नंबर

उपलब्धता के हिसाब से होगा वैक्सीनेशन

12, 13 और 15 मई को 960 केन्द्रों पर 96 हजार लोगों को टीके लगाए जाएंगे। बाद में वैक्सीन की उपलब्धता के हिसाब से कार्यक्रम आगे बढ़ाया जाएगा। फिलहाल इस आयु वर्ग के लिए दोनों कंपनियों से वैक्सीन के डेढ़ लाख 29 लाख डो डोज प्रदेश को मिले हैं। इससे पहले 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग वालों को 1 मई से टीका लगाया जाना था। फिर 3 मई की तारीख तय हुई, लेकिन दोनों बार ऐसा नहीं हो सका।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x811u0r
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो