वैक्सीन की है कमी, आज 18+ के सिर्फ 100 लोगों को लगेगी वैक्सीन

जिन लोगों ने 31 अप्रेल से पहले रजिस्ट्रेशन कराकर 1 मई को टीके लगवाने के लिए तारीख तय की थी, सिर्फ उन्हीं को
बुलाया जाएगा....

By: Ashtha Awasthi

Updated: 05 May 2021, 11:45 AM IST

भोपाल। प्रदेश में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को आज से कोरोना की वैक्सीन (corona vaccine) लगाई जाएगी। वैक्सीन के डोज कम होने के कारण बुधवार और गुरुवार को राज्य में 104 केन्द्रों पर सिर्फ 10,400 लोगों को ही टीके लगाए जाएंगे। जिलों में केन्द्रों का निर्धारण प्रशासन के जरिए होगा। जिन लोगों ने 31 अप्रेल से पहले रजिस्ट्रेशन कराकर 1 मई को टीके लगवाने के लिए तारीख तय की थी, सिर्फ उन्हीं को बुलाया जाएगा।

8 मई से टीकाकरण की गति बढ़ाकर 41 हजार से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाने का दावा किया जा रहा है। इसी तरह वैक्सीनेशन केन्द्र भी बढ़ाए जाएंगे। वहीं, 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को पहले की तरह केन्द्रों पर टीके लगेंगे।

MUST READ: फायदेमंद वैक्सीन: टीके के बाद भी लोगों को हो रहा कोरोना संक्रमण, लेकिन जान को खतरा नहीं

UP Coronavaccine Update: यूपी में 18 साल के ऊपर वालों के लिए मिला 1 करोड़ टीका, लगना है 9.28 करोड़ को, जानिए कब आएगा आपका नंबर

तय किए गए दिन

शासकीय संस्थाओं में कोरोना के टीके सप्ताह में सिर्फ चार दिन ही लगाए जाएंगे। इसमें सोमवार, बुधवार, गुरुवार और शनिवार का दिन तय किया गया है। मंगलवार और शुक्रवार को ये टीके केवल मेडिकल कॉलेजों और जिला अस्पतालों में लगेंगे। रविवार सहित अन्य शासकीय अवकाश के दिनों में टीकाकरण नहीं होगा।

भोपाल में सिर्फ सौ लोगों को टीका

राजधानी में युवाओं के अस्पताल के केन्द्र को शासकीय नवीन कन्या उच्चतर मा. विद्यालय तुलसी नगर में संचालित किया जाएगा। यहां सिर्फ 100 ऐसे लोगों को टीके लगेंगे, जिन्होंने पहले पंजीयन कराया है। पहले डोज न मिलने से टीकाकरण में 5 दिन की देरी हो गई। है। अब अफसरों ने अस्पतालों से केन्द्रों को स्कूलों और सामुदायिक भवनों में शिफ्ट किया है।

 

 2200 Cosheld and 3800 Vaccine Doses Reached, 45 Plus People Will Take
IMAGE CREDIT: Patrika

चाहिए इतने डोज

18 वर्ष से ज्यादा आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण के लिए 5 करोड़ 29 लाख डोज चाहिए। सरकार ने 4 करोड़ 76 लाख टीके कोविशील्ड और 52 लाख 25 हजार टीके कोवैक्सीन की सप्लाई के ऑर्डर दिए हैं।

ये होंगे मापदंड

- टीकाकरण के लिए 18 वर्ष आयु की गणना 01-05-2003 से होगी।

- टीकाकरण केन्द्र शासकीय स्कूल, कॉलेज, ऑफिस कम्युनिटी हॉल में होगा।

- टीका लगवाने के लिए केन्द्रों पर पहुंचने वालों की ऑक्सीमीटर और इन्फ्रारेड थर्मामीटर से स्क्रीनिंग की जाएगी।

- 18 से 44 वर्ग आयु के लोगों का मौके पर रजिस्ट्रेशन नहीं होगा। उन्हें पहले से कोविन पोर्टल या फिर आरोग्य सेतु ऐप से अपना पंजीयन कराना होगा।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned