scriptसारी टेंशन खत्म, अब घर बैठे जमा करें टैक्स, इतने सारे दिए गए हैं ऑप्शन | Now deposit tax sitting at home | Patrika News

सारी टेंशन खत्म, अब घर बैठे जमा करें टैक्स, इतने सारे दिए गए हैं ऑप्शन

locationभोपालPublished: Oct 28, 2021 05:15:04 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

टैक्स जमा करने के लिए अवकाश और कार्य दिवस का भी कोई फर्क नहीं पड़ेगा……

1597402870_suqei2_44968867_m.jpg

tax

भोपाल। प्रदेश के सभी 407 निकायों में टैक्स जमा करने की सुविधा अब इलेक्ट्रॉनिकी घर बैठे होगी। इसके लिए विभिन्न यूपीआइ, क्यूआरकोड और पीओएस मशीन सुविधा उपलब्ध कराने वाली एजेंसियों से अनुबंध किया जाएगा। प्रयोग के तौर पर भोपाल, इंदौर सहित जिन निकायों ने अपने कुछ क्षेत्रों में इसे लागू किया गया था, उसके परिणाम बेहतर आए हैं। जिन क्षेत्रों में इस व्यवस्था को लागू किया गया, वहां टैक्स वसूली 15-20 फीसदी बढ़ी है।

इसके अलावा टैक्स की राशि सीधे निकायों के बैंक अकाउंट में पहुंचने से नुकायों को ज्यादा हिसाब-किताब नहीं रखना पड़ेगा। उपभोक्ता अन्य शहर से ही अपना संपत्तिकर, जलकर जमा कर सकेगा। उसे टैक्स जमा करने के लिए अवकाश और कार्य दिवस का भी कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

पीओएस मशीन से घर-घर वसूली

पीओएस (पॉइंट ऑफ सेल) मशीन से निगम कर्मचारी घर, दुकान जाकर टैक्स ले सकेंगे। सुविधा उन उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध कराई गई है, जो ऑनलाइन ट्रांजेक्शन में भरोसा नहीं रखते। बताया जाता है कि कुछ बैंक पीओएस मशीन, ट्रांजेक्शन सुविधा बिना चार्ज के उपलब्ध कराने को तैयार हैं।

ऐेसे होगा इलेक्टानिक ट्रांजेक्शन

उपभोक्ता जैसे ही गूगल-पे, फोन-पे, पेटीएम, भीम ऐप सहित अन्य इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से भुगतान के लिए अपने मोबाइल फोन पर ऑप्शन डालेंगे, उसमें अन्य विकल्पों की तरह नगर निगमों के टैक्स के भुगतान का भी विकल्प आएगा। इसमें उपभोक्ता जिले और नगरीय निकाय, वार्ड और संपत्ति का चयन कर मकान, दुकान सहित अन्य संपत्ति का नंबर डालेंगे। इसी के साथ बकाया टैक्स की जानकारी सामने आ जाएगी। टैक्स जमा करने के बाद उपभोक्ता का तत्काल आटोमैटिक बिल तैयार हो जाएगा और रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर, ई-मेल पर रसीद अपने आप ट्रांसफर हो जाएगी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/ x851zg1
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो