अब ज्यादा फीस नहीं ले सकेंगे शिक्षण संस्थान, एडवांस फीस लेना भी होगा गलत

- शिकायत आई तो होगी कार्रवाई

By: Ashtha Awasthi

Updated: 23 Feb 2021, 02:10 PM IST

भोपाल। अब तय फीस से अधिक लेना शिक्षण संस्थानों (educational institutions) को महंगा पड़ेगा। जी हां अब अगर शिक्षण संस्थान तय फीस (fees) से ज्यादा फीस लेते है तो उन्हें ब्याज के साथ ज्यादा ली गई राशि का भुगतान करना पड़ सकता है। जानकारी के लिए बता दें कि एडमिशन एंड फीस रेग्युलेटरी कमेटी (एएफआरसी) ने जबलपुर के सुख सागर मेडिकल कॉलेज को छात्रों को फीस लौटाने के निर्देश दिए हैं। इसमें 120 छात्र शामिल हैं।

jee main exam 2021

इस पूरे मामले में अधिकारियों के मुताबिक कई कॉलेज प्रथम वर्ष में पढ़ने वाले छात्रों से दूसरे वर्ष की एडवांस फीस ले लेते हैं। यह गलत है। कई बार इन्हें आगे की मान्यता नहीं मिलती है या छात्र ही कॉलेज बदल लेते हैं तो ये फीस लौटाने में आनाकानी करते हैं लेकिन अब अगर ऐसे मामले सामने आते है, चाहे वो मेडिकल, इंजीनियरिंग या किसी किसी अन्य पाठ्यक्रम से जुड़े हो, संबंधितों पर कार्रवाई की जाएगी।

इस बारे में एएफआरसी अध्यक्ष डॉ. रवींद्र कान्हेरे का कहना है कि संस्थान को छात्रों से ली गई अधिक फीस लौटाने के निर्देश दिए गए हैं। कॉलेज किसी भी छात्र से तय फीस से अधिक फीस नहीं ले सकते। शिकायत मिलने पर कार्रवाई की जाएगी।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned