scriptबदल गया है बिलिंग शेड्यूल, अब 30 दिन के अंदर ही भरना होगा ‘बिजली का बिल’ | Now electricity bill will have to be filled with in 30 days | Patrika News

बदल गया है बिलिंग शेड्यूल, अब 30 दिन के अंदर ही भरना होगा ‘बिजली का बिल’

locationभोपालPublished: Oct 20, 2020 10:26:26 am

Submitted by:

Ashtha Awasthi

– अब जिस महीने का बिल, उसी महीने रहेगी ड्यू डेट- 45 की जगह 30 दिन का बिलिंग शेड्यूल

भोपाल। अगर आप बिजली का बिल (electricity bill)भरने में देर करते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। बिजली कंपनी ने बिलिंग शेड्यूल और सॉफ्टवेयर में बदलाव किया है। इस बदलाव के तहत अब से उपभोक्ताओं को जिस महीने बिजली बिल मिलेंगे, उसकी ड्यू डेट यानी बिल जमा करने की अंतिम तारीख भी उसी महीने की ही रहेगी। यानी कि अब आप अगले महीने बिजली का बिल भरते है तो इस लेट माना जाएगा।

 Now electricity bills will not be paid by check
IMAGE CREDIT: patrika

उसी महीने की होगी ड्यू डेट

जानकारी के लिए बता दें कि अभी अक्टूबर के एडवांस बिल 20 सितंबर को दिए जाते थे। इसमें अगस्त के 10 दिन और सितंबर के 20 दिन गिन लिए जाते थे। साथ ही साथ इस बिल की ड्यू डेट अक्टूबर में होती थी। इससे उपभोक्ताओं को तीन महीने के दिनों के गणित को लेकर स्थिति क्लीयर नहीं रहती थी लेकिन अब बिजली बिल का महीना अक्टूबर है तो उसमें ड्यू डेट भी अक्टूबर की ही रहेगी।

Electricity bills are hitting the current in Bhilwara
IMAGE CREDIT: Electricity bills are hitting the current in Bhilwara

इस तारीख को होगी रीडिंग और बिलिंग

हर महीने 1 तारीख से 18 तारीख तक रीडिंग और बिलिंग होगी। बिजली कंपनी ने ये कदम ऊर्जा विभाग के प्रमुख सचिव संजय दुबे के निर्देश पर की है। प्रमुख सचिव दुबे ने बताया कि अभी तक बिलिंग शेड्यूल 45 दिन था, अब उसे वास्तविक खपत के आधार पर का 30 दिन का कर दिया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो