scriptअब चौथी बार ट्रैफिक नियम तोड़ा तो सीधे लाइसेंस निरस्त | Now for the fourth time the traffic rule breaks, the license is aborte | Patrika News

अब चौथी बार ट्रैफिक नियम तोड़ा तो सीधे लाइसेंस निरस्त

locationभोपालPublished: Apr 18, 2018 10:37:23 am

Submitted by:

Rohit verma

८ मई को लॉन्च होगा आईटीएमएस

news
भोपाल. शहर में ८ मई को आईटीएमएस (इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम) लॉन्च हो जाएगा। पुलिस अब इस सिस्टम के जरिए ट्रैफिक नियम तोडऩे वाले चालकों पर नजर रखेगी। सिस्टम के लागू होते ही चौथी बार ट्रैफिक नियम तोड़ते पकड़े जाने पर आपका ड्राइविंग लाइसेंस निरस्त कर दिया जाएगा। आईजी जयदीप प्रसाद ने सिस्टम की तैयारियों को लेकर मंगलवार को ट्रैफिक पुलिस, परिवहन विभाग, वाहन चालकों का डाटा स्टोर रखने वाली एजेंसियों की बैठक ली। आईजी ने बताया कि १ मई से शहर में आईटीएमएस का ट्रायल शुरू होगा। वहीं, २३ अप्रैल से २९ अप्रैल तक ट्रैफिक सप्ताह मनाया जाएगा।

दस्तावेज नहीं, सिर्फ यलो कार्ड दिखाओ
आईजी जयदीप प्रसाद ने बताया कि सिस्टम लागू होने के बाद वाहन चालकों को पुलिस जांच के दौरान हर बार वाहन, ड्राइविंग से जुड़े दस्तावेज दिखाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। पुलिस एक यलो कार्ड जारी करेगी। यह प्राप्त करने वाले वाहन चालक को सभी दस्तावेज एक बार पुलिस के समक्ष दिखाने होंगे। वेरीफिकेशन के बाद चालक को कार्ड दिया जाएगा। कार्ड की भी वैलिडिटी रहेगी।
रेड कार्ड मिला तो नहीं बनेगा दोबारा लाइसेंस
ट्रैफिक नियम तोडऩे वालों को पुलिस तीन तरह के कार्ड देगी। चौथा कार्ड रेड कार्ड मिलेगा। इसके बाद आपका ड्राइविंग लाइसेंस निरस्त कर दिया जाएगा। रेड कार्ड धारकों को दोबारा लाइसेंस रिन्यू कराने में भारी दिक्कत का सामना करना पड़ेगा। इसके लिए पूरी प्रक्रिया नए सिरे से होगी। ऐसे चालकों का डाटा पुलिस परिवहन विभाग को आनलाइन उपलब्ध कराएगी।

फोटो के साथ भेजेगी चालान
सिस्टम के लागू होने के बाद अब आप यह दावा नहीं कर पाएंगे कि पुलिस ने गलत चालान बनाया है। इसके लिए पुलिस आपके ट्रैफिक उल्लघंन की आरएलबीडी कैमरों से ली गई स्पष्ष्ठ तस्वीर चालान के जरिए भेजेगी। चालान आनलाइन के साथ अन्य माध्यम से आपके पास पहुंचेगा।
९० फीसदी वाहनों का डाटा तैयार
पुलिस का दावा कि आईटीएमएस में ९० फीसदी वाहनों का डाटा उपलब्ध है। बाकी वाहनों का डाटा तैयार किया जा रहा है। इसके लिए संबंधित एजेंसियों से डाटा लिया जा रहा है। जल्द ही सभी वाहनों का डाटा सिस्टम में फीड हो जाएगा। सिस्टम में हर वाहन, चालक की पूरी कुंडली फीड रहेगी कि इस वाहन चालक ने कब-कब नियमों का उल्लंघन किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो