scriptNow fraud in police recruitment test | अब पुलिस भर्ती में फर्जीवाड़ा- ऑनलाइन रिजल्ट में क्वालिफाई, सेकेंड स्टेज में बता दिया नॉट क्वालिफाई | Patrika News

अब पुलिस भर्ती में फर्जीवाड़ा- ऑनलाइन रिजल्ट में क्वालिफाई, सेकेंड स्टेज में बता दिया नॉट क्वालिफाई

रो रहे कैंडिडेट

भोपाल

Published: March 28, 2022 10:33:58 am

भोपाल. मध्यप्रदेश में भर्ती परीक्षाओं में गड़बड़ी के एक के बाद एक नए मामले सामने आ रहे हैं। शिक्षक पात्रता परीक्षा के पेपर लीक का मामला अभी चल ही रहा है कि पुलिस भर्ती परीक्षा में भी गड़बड़ी के मामले सामने आने लगे हैं। कुछ कैंडिडे्टस को ऑनलाइन रिजल्ट में क्वालिफाई दिखाया गया लेकिन बाद में उन्हें नॉट क्वालिफाई दिखाया। ऐसे में परीक्षा में धांधली के आरोप लगने लगे हैं। जिन अभ्यर्थियों को डिस क्वालिफाई बताया जा रहा है, उनके आंसू निकल रहे हैं।

police.png
रो रहे कैंडिडेट

पुलिस आरक्षक भर्ती चयन परीक्षा-2020 प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड PEB द्वारा आयोजित की गई. इस ऑनलाइन परीक्षा में शामिल हुए भोपाल और देवास के कैंडिडे्टस ने बताया कि ऑनलाइन रिजल्ट में उन्हें क्वालिफाई दिखाया गया था लेकिन जब उन्होंने प्रिंटआउट निकाला तो नॉट क्वालिफाई लिखा आया। भोपाल के एक उम्मीदवार ने भी धांधली को लेकर सोशल मीडिया पर पोस्ट की।

कैंडिडेट ने सोशल मीडिया पर डाली दोनों मार्कशीट
देवास के एक ऐसे ही उम्मीदवार की क्वालिफाई और नॉट क्वालिफाई दोनों ही मार्कशीट को सोशल मीडिया पर पोस्ट किया गया है। प्रदेश में व्यापमं घोटाले का मुद्दा उठाने वाले व्हिसिल ब्लोअर आनंद राय ने इसे पोस्ट किया लेकिन इस मामले को लेकर PEB के अधिकारियों ने चुप्पी साध ली।

13 शहरों में 8000 पदों के लिए हुई परीक्षा
पुलिस मुख्यालय, गृह विभाग, मध्यप्रदेश शासन के आरक्षक संवर्ग की भर्ती के लिए चयन परीक्षा-2020 के लिए ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन किया गया था. प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा 8 जनवरी 2022 से 17 फरवरी 2022 तक ये परीक्षाएं ली गईं. पुलिस मुख्यालय द्वारा सीधी भर्ती के कुल 8000 रिक्त पदों के लिए 13 शहरों में परीक्षा ली गईं थी।

31 हजार कैंडिडे्टस पात्र
इसमें कुल 31 हजार 208 अभ्यर्थी द्वितीय चरण की परीक्षा के लिए पात्र घोषित हुए हैं। होमगार्ड अभ्यर्थियों सहित रिक्त पदों का 5 गुना अभ्यर्थी परीक्षा के लिए पात्र घोषित किए गए.

ऐसी हुई प्रक्रिया
परीक्षा के बाद 18 फरवरी 2022 को वेबसाइट पर आदर्श उत्तर अपलोड कर अभ्यर्थियों से अभ्यावेदन आमंत्रित किए गए थे। प्राप्त अभ्यावेदनों पर विषय विशेषज्ञों की समिति द्वारा समग्र रूप से विचार कर अंतिम रूप दिया गया। इसके आधार पर नार्मलाइजेशन पद्धति के अनुसार परीक्षा परिणाम तैयार किया गया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

पहली बार हिंदी लेखिका को मिला International Booker Prize, एक मां की पाकिस्तान यात्रा पर आधारित है उपन्यासपाकिस्तान में 30 रुपए महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, Pak सरकार को घेरते हुए इमरान खान ने की मोदी की तारीफअजमेर शरीफ दरगाह में मंदिर होने के दावे के बाद बढ़ाई गई सुरक्षा, पुलिस बल तैनातजम्मू कश्मीर: टीवी कलाकार अमरीन भट की हत्या का 24 घंटे में लिया बदला, तीन दिन में सुरक्षा बलों ने मारे 10 आतंकीखिलाड़ियों को भगाकर स्टेडियम में कुत्ता घुमाने वाले IAS अधिकारी का ट्रांसफर, पति लद्दाख तो पत्नी को भेजा अरुणाचलअब चावल के निर्यात पर भी रोक लगा सकती है केंद्र सरकार, PMO की एक्सपर्ट कमेटी का सुझावहार्दिक पटेल पर बड़ा आरोप, विधानसभा चुनाव का एक टिकट देने के लिए ली 23 लाख रुपए की रिश्वतचांदी के गहने-सिक्के की भी हो सकती है हॉलमार्किंग
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.